लाइव टीवी

SBI की इन दो फ्री सर्विस का फायदा उठाने का आज आखिरी मौका!

News18Hindi
Updated: November 29, 2018, 12:22 AM IST
SBI की इन दो फ्री सर्विस का फायदा उठाने का आज आखिरी मौका!
SBI ने 30 नवंबर तक पेंशन लोन पर प्रोसेसिंग फीस नहीं लेने का फैसला किया. इसका मतलब साफ है कि अब ग्राहकों पेंशन लोन के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा.

SBI ने 30 नवंबर तक पेंशन लोन पर प्रोसेसिंग फीस नहीं लेने का फैसला किया. इसका मतलब साफ है कि अब ग्राहकों पेंशन लोन के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2018, 12:22 AM IST
  • Share this:
सरकारी बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) ने ग्राहकों के पर्सनल लोन और पेंशन लोन पर खत्म की गई प्रोसेसिंग फीस का फायदा उठाने का आज आखिरी दिन है.  बैंक ने 30 नवंबर तक पेंशन लोन पर प्रोसेसिंग फीस नहीं लेने का फैसला किया था. इसका मतलब साफ है कि अब ग्राहकों को पेंशन लोन के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा. आपको बता दें कि बैंक कोई भी लोन देने से पहले प्रोसेसिंग फीस वसूलता है. पिछले हफ्ते SBI ने पर्सनल लोन की प्रोसेसिंग फीस भी 30 नवंबर तक जीरो कर दी है.

ये भी पढ़ें-SBI में है आपका अकाउंट, तो याद रखें ये दो तारीखें

पेंशन लोन- पेंशन लोन का फायदा सिर्फ पेंशनधारकों को ही मिलता है. इस स्कीम के अंतर्गत केवल सरकारी पेंशनधारक ही आते है. निजी संस्थानों से पेंशन लेने वाले इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते है. SBI पेंशन लोन सिर्फ राज्य और केंद्र सरकार के पेंशनधारकों, रक्षा पेंशनधारकों और परिवार पेंशनधारकों को ही दिया जाता है. बता दें कि परिवार पेंशनधारक वो होते हैं जो असल पेंशनधारक का नॉमिनी होता.

ये भी पढ़ें-गलत अकाउंट में भेज दिए पैसे तो ऐसे पाएं वापस!



14 लाख रुपये का लोन- केंद्र सरकार और राज्य सरकार के पेंशनधारकों को 7.50-14.00 लाख रुपये तक का पेंशन लोन मिल सकता है. इसके अलावा सेना, अर्द्धसैन्य बलों के पेंशनधारकों को भी 7.50-14.00 लाख रुपये तक का पेंशन लोन मिल सकता है. हालांकि, फैमिली पेंशनधारक को सिर्फ 2.5-5.0 लाख रुपये तक का ही पेंशन लोन मिलेगा. बता दें कि इसमें मिनिमल लोन अमाउंट 25,000 रुपये है.

ईएमआई के जरिए चुकाना होगा लोन- लोन की EMI बनेंगी, जिन्हें लोन लेने वाले के खाते से हर महीने काटा जाएगा. इसके अलावा लोन लेने वाला शख्स लोन की अवधी पूरी होने से पहले लोन पूरा चुकाना चाहता है तो उसे भुगतान राशि पर 3% पेनल्टी (प्री पेमेंट पेनल्टी) देनी होगी.



कैसे मिलेगा लोन- आवेदनकर्ता को केंद्र सरकार/राज्य सरकार/रक्षा पेंशनधारक/परिवार पेंशनधारक होना चाहिए. आवेदनकर्ता की उम्र 76 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. पेंशन SBI खाते में आती हो. ये तीनों शर्तें सभी चार तरह के पेंशनधारकों (केंद्र सरकार/राज्य सरकार/रक्षा पेंशनधारक/परिवार पेंशनधारक) के लिए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2018, 12:22 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर