Home /News /business /

अलर्ट: SBI के एटीएम से जा रहे हैं पैसा निकालने तो हो जाएं सावधान; कम बैलेंस पर भरना पड़ेगा जुर्माना

अलर्ट: SBI के एटीएम से जा रहे हैं पैसा निकालने तो हो जाएं सावधान; कम बैलेंस पर भरना पड़ेगा जुर्माना

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

SBI के नए नियमों के मुताबिक, पैसों की कमी की वजह से ट्रांजैक्शन फेल होने पर बैंक खाताधारकों से जुर्माना राशि के रूप में 20 रुपये और जीएसटी का अलग से वसूली करेगा.

    नई दिल्ली. अगर आपका अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में है और आप एटीएम कार्ड का उपयोग करते हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है. एटीएम लेनदेन के मामले में, SBI ने नए नियम जारी किए हैं.ट्रांसजैक्शन फेल होने पर आपको जुर्माना भरना होगा. यानी कि अगर आप जाने-अनजाने में ATM से ज्यादा रकम निकालने की कोशिश करते हैं, लेकिन आपके अकाउंट में उतनी राशि नहीं होती है तो आपको अब पैनाल्टी भरनी होगी.बता दें कि पहले इस तरह की गलती पर माफी मिल जाती थी.

    कितना लगेगा जुर्माना ?
    SBI के नए नियमों के मुताबिक, पैसों की कमी की वजह से ट्रांजैक्शन फेल होने पर बैंक खाताधारकों से जुर्माना राशि के रूप में 20 रुपये और जीएसटी का अलग से वसूली करेगा. साथ ही भारत के सबसे बड़े कॉमर्शियल बैंक गैर-वित्तीय लेनदेन पर लेवी की वसूली की जाएगी.

    यह भी पढ़ें- बड़ा ऐलान: केनरा बैंक के FD पर कल से मिलेगा ज्यादा ब्याज, इन ग्राहकों को होगा फायदा

    जुर्माने से बचने के लिए क्या करें?
    अगर आप इस जुर्माने से बचना चाहते हैं तो आपको अपने अकाउंट में बैलेंस का पता होना चाहिए. इसके लिए आपके पास मिस्ड कॉल और SMS सुविधा जैसे विकल्प हैं. आप कस्टमर केयर पर काॅल करके भी बैलेंस की जानकारी हासिल कर सकते हैं. एटीएम से निकासी करने से पहले बेहतर है कि हमेशा अपना बैलेंस चेक करें.

    मेट्रो सिटी के ग्राहकों के लिए सुविधा
    बता दें कि SBI मेट्रो शहरों में एक महीने में अपने नियमित बचत खाताधारकों को 8 मुफ्त लेनदेन की अनुमति देता है. इनमें 5 SBI ATM और किसी अन्य बैंक के 3 ATM से मुफ्त लेनदेन शामिल है. इससे ज्यादा लेन-देन करने पर बैंक चार्ज लेता है.

    यह भी पढ़ें- HC ने कहा- राणा कपूर का जुर्म संगीन, पब्लिक फंड का नुकसान गंभीर मामला

    SBI में शिकायत दर्ज करने के लिए क्या करें?

    • सबसे पहले आप SBI की वेबसाइट पर लॉग-इन करें, फिर इसके CMS पोर्टल पर जाएं.
    • यहां कस्टमर को अपनी जानकारी भरना होगा. जैसे कि अकाउंट नंबर, शिकायतकर्ता का नाम, शाखा कोड, मोबाइल नंबर, Email आईडी, शिकायत की कैटेगरी, प्रोडक्ट और सर्विस संबंधित.
    • इन सभी डिटेल्स को भरने के बाद, कैप्चा कोड (Captcha code) दर्ज करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
    • सफल सबमिट करने के बाद, आपको एक शिकायत संख्या मिलेगी. जिसके जरिए आप स्टेटस का पता लगा पाएंगे. यानी की प्रोसेस को लेकर पूरी जानकारी आपको मिलती रहेगी. आपको SMS और ईमेल के जरिए भी शिकायत नंबर मिलेगा.
    • आपकी शिकायत की जांच और 7 दिनों के भीतर हल किया जाएगा. आपको यह भी संदेश मिलेगा कि आपकी शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई है.

    Tags: ATM transactions, Business news in hindi, SBI ATM card, SBI Bank

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर