लाइव टीवी

खुशखबरी! SBI 1 मई से सस्ता करेगा कर्ज, इनको मिलेगा फायदा

News18Hindi
Updated: April 4, 2019, 8:09 PM IST

SBI ग्राहकों को रेपो रेट में कटौती का फायदा तुरंत मिलेगा.

  • Share this:
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का कर्ज 1 मई से सस्ता हो जाएगा. SBI के मुताबिक, 1 मई से 1 लाख रुपये से ज्यादा के कर्ज सस्ते हो जाएंगे. लेकिन वहीं 1 मई से SBI में डिपॉजिट की दरें भी घट जाएंगी. दरों को एक्सटर्नल बेंचमार्क से जोड़ने की वजह से ग्राहकों को अपने आप दरें घटने का फायदा मिलेगा. एक्सटर्नल बेंचमार्किंग नियम के तहत यह पहल करने वाला एसबीआई देश का पहला बैंक है. (ये भी पढ़ें: अब इतनी कम हो जाएगी आपके लोन की EMI, RBI ने घटाईं ब्याज दरें)

सिर्फ इन्हें मिलेगा फायदा
एसबीआई द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक, आरबीआई द्वारा नीतिगत दरों में बदलाव का फायदा ग्राहकों को तुरंत देने के उद्देश्य से सेविंग डिपॉजिट और कम अवधि के कर्ज की ब्याज दर को रेपो रेट से जोड़ने का फैसला एक मई 2019 से लागू होगा. हालांकि इससे एसबीआई के सभी ग्राहकों को फायदा नहीं होगा. नया नियम सिर्फ उन्हीं खातों पर लागू होगा, जिनमें 1 लाख रुपये से अधिक राशि होगी.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का चुनावी ट्रंप कार्ड: 5 लाख युवाओं को देगी 6 हजार रुपये महीना, जानें सबकुछ

क्या है एक्सटर्नल बेंचमार्किंग
एक्सटर्नल बेंचमार्किंग नियम के तहत लोन्स में फ्लोटिंग ब्याज दरें रेपो रेट या गवर्मेंट सिक्योरिटी में निवेश पर यील्ड जैसे बाहरी मानकों से संबद्ध की जाएंगी. इसका फायदा यह होगा कि RBI द्वारा पॉलिसी रेट घटाते या बढ़ाते ही कस्टमर्स के लिए लोन भी तुंरत सस्ते या महंगे हो जाएंगे. फिलहाल बैंक अपने कर्ज पर दरों को प्रिंसिपल लेंडिंग रेट (PLR), बेंचमार्क प्रिन्सिपल लेंडिंग रेट (BPLR), बेस रेट और मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) जैसे आंतरिक मानकों के आधार पर तय करते हैं.

ये भी पढ़ें: ट्रंप फिर भड़के, भारत को दुनिया का सबसे ज्यादा टैक्स लगाने वाला देश बतायाये भी पढ़ें: सावधान! नए तरीके से हो रही बैंक खाते से पैसों की चोरी, ऐसे रखें सेफ

ये भी पढ़ें: सिर्फ 500 रुपये लगाकर बनाएं लाखों रुपए, इस स्कीम में पैसा लगाने पर मिलेगा डबल फायदा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2019, 7:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर