होम /न्यूज /व्यवसाय /

SBI के म्यूचुअल फंड्स का भी आएगा IPO, एक अरब डॉलर जुटाने की योजना

SBI के म्यूचुअल फंड्स का भी आएगा IPO, एक अरब डॉलर जुटाने की योजना

ारतीय स्टेट बैंक (SBI) आईपीओ के जरिए अपने म्यूचुअल फंड उपक्रम में अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रहा है.

ारतीय स्टेट बैंक (SBI) आईपीओ के जरिए अपने म्यूचुअल फंड उपक्रम में अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रहा है.

देश के सबसे बड़े बैंक ने कहा कि बैंक SBI की एग्जिक्यूटिव कमेटी के सेंट्रल बोर्ड ने IPO के माध्यम से SBI Funds Management Private Limited में 6 फीसदी बेचने की संभावनाएं तलाशने की मंजूरी दे दी है. एसबीआई ने कहा कि इस प्रस्ताव को हालांकि अभी सभी नियामकों से मंजूरी मिलनी बाकी है. अभी तक आईपीओ का समय निश्चित नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि बैंक अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही तक लिस्टिंग पर विचार कर रहा है. एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट (SBI Funds Management) में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास फिलहाल 63 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आईपीओ के जरिए अपने म्यूचुअल फंड उपक्रम में अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रहा है. एसबीआई बोर्ड ने 6 फीसदी हिस्सेदारी बेचने को मंजूरी दे दी है. एक्सचेंज को दी जानकारी में देश के सबसे बड़े बैंक ने कहा कि बैंक की एग्जिक्यूटिव कमेटी के सेंट्रल बोर्ड ने IPO के माध्यम से SBI Funds Management Private Limited में 6 फीसदी बेचने की संभावनाएं तलाशने की मंजूरी दे दी है.

    एसबीआई ने कहा कि इस प्रस्ताव को हालांकि अभी सभी नियामकों से मंजूरी मिलनी बाकी है. अभी तक आईपीओ का समय निश्चित नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि बैंक अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही तक लिस्टिंग पर विचार कर रहा है.

    ये भी पढ़ें – Paytm का शेयर होल्डर्स के लिए फिर बुरा दिन, 13 प्रतिशत गिरने के बाद संभला शेयर 

    एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट (SBI Funds Management) में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास फिलहाल 63 प्रतिशत हिस्सेदारी है. बाकी की हिस्सेदारी पेरिस स्थित AMUNDI एसेट मैनेजमेंट (AMUNDI Asset Management) के पास पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी AMUNDI इंडिया होल्डिंग (Amundi India Holding) के पास है.

    1 अरब डॉलर जुटाने की योजना
    ब्लूमबर्ग ने फरवरी 2021 में अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि देश का सबसे बड़ा बैंक SBI इस आईपीओ के जरिए 1 अरब डॉलर जुटाना चाहता है. एसबीआई का म्यूचुअल फंड वर्तमान में करीब 7 अरब डॉलर का है. हालांकि आईपीओ का समय निश्चित नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि बैंक अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही तक लिस्टिंग पर विचार कर सकता है.

    ये भी पढ़ें – कल और परसों बंद रहेंगे बैंक, SBI के आग्रह के बाद भी हड़ताल पर अड़े कर्मचारी

    इस रणनीति का हिस्सा है ‘हिस्सा’ बेचना
    म्यूचुअल फंड शाखा को लिस्ट करने की एसबीआई की योजना पिछले साल लाइफ इंश्योरेंस (SBI Life Insurance) और कार्ड (SBI cards) बिजनेस में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने के बाद अपने नॉन-कोर ऑपरेशंस का मुद्रीकरण करने की रणनीति का हिस्सा है. एसबीआई ने एसबीआई कार्ड्स की लिस्टिंग के जरिए 10,340 करोड़ रुपये और एसबीआई लाइफ आईपीओ के जरिए 8400 करोड़ रुपये जुटाए थे.

    Tags: IPO, Sbi, State Bank of India

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर