यस बैंक में 7250 करोड़ रुपये लगाएगा SBI, जानिए क्या है नया प्लान

यस बैंक में 7250 करोड़ रुपये लगाएगा SBI, जानिए क्या है नया प्लान
यस बैंक

यस बैंक में 10 रुपये प्रति शेयर के भाव से 725 करोड़ शेयर्स खरीदने के लिए SBI को मंजूरी मिल गई है. इसके लिए SBI कुल 7,250 करोड़ रुपये खर्च करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 5:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की एग्जीक्यूटिव कमेटी ऑफ सेंट्रल बोर्ड (ECCB) ने यस बैंक में 725 करोड़ शेयर खरीदने की मंजूरी दे दी है. SBI अब 10 रुपये प्रति शेयर के भाव से यस बैंक (Yes Bank) में 725 करोड़ शेयर खरीदेगा. इसका मतलब है कि यस बैंक को संकट की स्थिति से बचाने के लिए SBI 7,250 करोड़ रुपये खर्च करेगा.

स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) को दी गई जानकारी के मुताबिक, यस बैंक के रिकन्स्ट्रक्शन प्लान के तहत SBI की शेयरहोल्डिंग 49 फीसदी की लिमिट में ही होगी. हालांकि, इसे रेग्युलेटरी मंजूरी मिलना अभी भी बाकी है.

यह भी पढ़ें: SpiceJet का धमाकेदार ऑफर, 987 रुपये में करें हवाई टिकट बुक



रिकन्स्ट्रक्शन ड्राफ्ट के मुताबिक, SBI ने 10 रुपये प्रति शेयर के भाव से 245 करोड़ शेयर्स खरीदने की बात कही थी. इसके लिए SBI द्वारा 2,450 करोड़ रुपये खर्च किया जाना था.
3 साल तक अपनी हिस्सेदारी 26 फीसदी से कम नहीं कर सकता SBI
बता दें कि बीते 5 मार्च को ही रिजर्व बैंक ने यस बैंक के बोर्ड को भंग करते हुए प्रशांत कुमार को नया प्रशासक नियुक्त कर दिया था. साथ ही, आरबीआई ने रिकन्स्ट्रक्शन स्कीम के लिए ड्राफ्ट भी पेश किया था. आरबीआई की शर्तों के मुताबिक, निवेश के बाद अगले 3 साल तक SBI अपनी हिस्सेदारी को 26 फीसदी से कम नहीं कर सकता है. तीन साल की अवधि कैपिटल इन्फ्युजन की अविध के दिन से शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: जल्द सस्ती हो सकती हैं मोबाइल फोन और जूता-चप्पल समेत ये चीजें, जानिए वजह

कल कैबिनेट से मिल सकती है मंजूरी
यस बैंक संकट (Yes Bank Crisis) को लेकर शुक्रवार को बैठक में चर्चा हो सकती है. यह भी संभव है कि यस बैंक के रिस्ट्रक्चरिंग को मंजूरी भी दे दी जाए. बता दें कि शुक्रवार की सुबह कैबिनेट और CCEA की बैठक होनी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बैठक के दौरान कैबिनेट में यस बैंक के रिस्ट्रक्चरिंग प्लान को मंजूरी दा जा सकती है.

यह भी पढ़ें:  किसानों के खाते में कब आएंगे स्कीम के ₹6000, अब घर बैठे ऐसे करें पता
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज