होम /न्यूज /व्यवसाय /एक कॉल पर निपटा सकते हैं बैंक के कई काम, SBI दे रहा है यह सुविधा

एक कॉल पर निपटा सकते हैं बैंक के कई काम, SBI दे रहा है यह सुविधा

फोन कॉल सर्विस के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक टोल फ्री नंबर 1800-1234 भी जारी किया है.

फोन कॉल सर्विस के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक टोल फ्री नंबर 1800-1234 भी जारी किया है.

State Bank of India की फोन कॉल सर्विस से आप घर बैठे ही कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. टोल फ्री नंबर 1800-1234 पर कॉल ...अधिक पढ़ें

    SBI Online service: इंटरनेट ने समूची दुनिया को आपके मोबाइल फोन (Mobile Banking) में समेट कर रख दिया है. आप ऐसे तमाम काम घर बैठे चुटकियों में निपटा सकते हैं जिनके लिए पहले काफी समय और पैसा खर्च करना पड़ता था.

    बैंकिंग की दुनिया भी आपकी जेब में सिमट आई है. ऑनलाइन सिस्टम से जहां ग्राहकों को फायदा हुआ है, वहीं बैंकों पर काम को बोझ कम हुआ है.

    देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए मोबाइल पर ही कई सर्विस शुरू की हैं. अब ग्राहक घर बैठे ही एक फोन कॉल पर कई सर्विस का फायदा उठा सकता है.

    फोन कॉल सर्विस के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक टोल फ्री नंबर 1800-1234 भी जारी किया है.

    क्या है फायदा
    एसबीआई की फोन कॉल सर्विस से आप घर बैठे ही कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. टोल फ्री नंबर 1800-1234 पर कॉल करके आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं. आप अपनी पिछली 5 ट्रांजेक्शन के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस नंबर पर आप मैसेज करके भी अपने बैंक खाते का बैलेंस का विवरण हासिल कर सकते हैं.

    Anand Mahindra ने क्रिप्टोकरेंसी में किया निवेश? बिजनेस टाइकून ने बताया फेक

    टोल फ्री नंबर पर कॉल करके आप एटीएम कार्ड फिर से इश्यू करवा सकते हैं या फिर अपने वर्तमान एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं. इस नंबर की मदद से आप एटीएम का पिन नंबर भी तैयार कर सकते हैं.

    एटीएम कार्ड ब्लॉक कराए जाने के बाद नए एटीएम कार्ड के लिए आप इसी नंबर की मदद ले सकते हैं.

    एसबीआई का कहना है कि इस कॉल सर्विस से ग्राहकों को किसी के संपर्क में आए बिना बैंकों के काम निपटाने में सहूलियत मिलेगी.

    SBI alert
    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है कि ग्राहक धोखाधड़ी को लेकर सतर्क रहें. एसबीआई ने कहा है कि किसी से भी बैंक डिटेल्स, एटीएम या यूपीआई पिन शेयर न करें. भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि वह या उसके कर्मचारी कभी भी आपसे अकाउंट नंबर, डेबिट कार्ड डिटेल्स और इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ी जानकारी नहीं मांगते हैं. बैंक ओटीपी भी नहीं मांगता और न ही आपको फोन, एसएमएस या ईमेल के जरिए किसी अन्य लिंक पर क्लिक करने के लिए कहता है.

    दरअसल कई बार गिफ्ट के चक्कर में लोग फर्जी लिंक पर क्लिक कर धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों को समय-समय पर ऐसे ठगों से सावधान रहने की चेतावनी देता है.

    Tags: Banking, Online banking, Sbi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें