लाइव टीवी

कम पैसे ज्यादा कमाई का हिट फॉर्मूला, जानिए SBI vs पोस्ट ऑफिस में क्या है बेहतर विकल्प?

News18Hindi
Updated: October 8, 2019, 10:25 AM IST
कम पैसे ज्यादा कमाई का हिट फॉर्मूला, जानिए SBI vs पोस्ट ऑफिस में क्या है बेहतर विकल्प?
रिकरिंग डिपॉजिट बचत का एक लोकप्रिय तरीका है.

सितंबर माह में ही SBI ने रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) पर ब्याज दरों (Interest Rates) में कटौती कर दी है. एसबीआई RD पर 5.80 फीसदी से लेकर 6.25 फीसदी तक ब्याज देता है. वहीं, पोस्ट ऑफिस के आरडी पर यह 7.2 फीसदी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2019, 10:25 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. समय के साथ निवेश करने के लिए रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) एक बढ़िया विकल्प होता है. बैंक सेविंग्स डिपॉजिट (Bank Savings Deposits) के मुकाबले आपको रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर अधिक ब्याज मिलता है. यह एक तरह का टर्म डिपॉजिट (Term Deposit) होता है, जिसे बैंक ऑफर करते हैं. रिकरिंग डिपॉजिट की मदद से आप एक तय समय में हर माह कुछ रकम निवेश कर सेविंग जमा कर सकते हैं. हालांकि, एक बार इंस्टॉलमेंट की रकम फिक्स करने के बाद आप उसे बदल नहीं सकते हैं. रिकरिंग डिपॉजिट को आप बैंक या पोस्ट ​ऑफिस में खोल सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक और पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को रिकरिंग डिपॉजिट का विकल्प देते हैं.

1. पिछले महीने ही 10 तारीख को एसबीआई ने रिकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दर (Interest Rate on RD) को घटा दिया था. एसबीआई आम लोगों के लिए रिकरिंग डिपॉजिट पर 5.80 से 6.25 फीसदी की दर से ब्याज देता है. वहीं, सीनियर सिटीजन (RD rate for senior Citizens) के लिए इसमें 50 बेसिस प्वाइंट का और इजाफा होता है. एसबीआई की तुलना में पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट पर सालाना 7.2 की दर से ब्याज मिलता है.

रिकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दरें


ये भी पढ़ें: खुशखबरी : दिवाली से पहले 6 करोड़ लोगों के खाते में आएंगे ज्यादा पैसे, ऐसे चेक करें बैलेंस


2. एसबीआई के रिकरिंग ​डिपॉजिट का मैच्योरिटी पीरियड (Maturity Period) 1 साल से लेकर 10 साल का होता है. वहीं, पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट पर 5 साल की ही मैच्योरिटी पीरियड होती है.

3. एसबीआई में आप नकदी या चेक की मदद से ही RD अकाउंट खोल सकते हैं, लेकिन पो​स्ट ​ऑफिस के लिए आपको ​नकदी ही जमा करना होगा.
Loading...

4. आप नेट बैंकिंग के जरिए एसबीआई में आरडी अकाउंट खोल सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट खोलने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस के ब्रांच तक जाना होगा.

रिकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दरें


5. एसबीआई RD अकाउंट में, ग्राहकों को हर माह कम से कम 100 रुपये का निवेश करना होता है. यह 10 रुपये के ​मल्टीपल में हो सकता है. इसके लिए कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है. लेकिन, पोस्ट ऑफिस आरडी के लिए आप न्यूनतम 10 रुपये से ही शुरुआत कर सकते हैं. इसमें भी निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं तय है.

ये भी पढ़ें: RBI का बड़ा फैसला, ATM से नहीं निकलेगा 2000 रुपये का नोट! जानिए क्या है वजह

6. पोस्ट ऑफिस में रिकरिंग डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज दर को 5 साल में सरकार तय करती है. एसबीआई का ब्याज दर समय-समय पर बदलता रहता है. आजकल तो बैंक इसे एक तय समय पर रिवाइज करते रहते हैं. खासतौर पर रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में कटौती के बाद.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 4:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...