होम /न्यूज /व्यवसाय /SBI vs Post office : 3 साल में 10 लाख रुपये जुटाने के लिए कहां लगाने होंगे कम पैसे?

SBI vs Post office : 3 साल में 10 लाख रुपये जुटाने के लिए कहां लगाने होंगे कम पैसे?

पोस्ट ऑफिस की एफडी में आप 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की एफडी में आप 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं.

एसबीआई ने आजादी के 75 साल पूरे होने पर एक नई एफडी की शुरुआत की थी. ये लिमिटेड पीरियड एफडी है जिसमें आप 3 साल के लिए निव ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में आप 1,2, 3 और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं.
एसबीआई की ब्याज दर पोस्ट ऑफिस की एफडी से अधिक है.
एसबीआई की एफडी में आपको 1,000 दिन के लिए निवेश करना होगा.

नई दिल्ली. शेयर मार्केट में गिरावट और बढ़ती महंगाई के बीच निवेशक अपने पैसों को सुरक्षित रखने के साथ-साथ बढ़ाने के लिए अलग-अलग निवे विकल्पों की तलाश कर रहे हैं. इसमें लोगों का सबसे पसंदीदा विकल्प एफडी है. फिक्सड डिपॉजिट में आपका पैसा एक समय के लिए लॉक जरूर होता है लेकिन सुरक्षित रहता है.

इतना ही नहीं इस पर आपको एक निश्चित दर पर ब्याज मिलता है जिसमें समय-समय पर बदलाव होता है. जैसे फिलहाल रेपो रेट में वृद्धि के बाद एफडी में निवेश काफी आकर्षक हो गया है. बैंकों ने 3-4 महीनों में एफडी की ब्याज दरों में काफी वृद्धि कर दी है जिसका फायदा निवेशकों को मिल रहा है. हालांकि, आपको ऐसा बैंक या वित्तीय संस्थान देखना होगा जो मनमुताबिक टर्म वाले टेन्योर पर सर्वाधिक ब्याज दे रहा होगा. हम आपको एसबीआई और पोस्ट ऑफिस की एफडी के बारे में बताएंगे. साथ ही यह भी बताएंगे कि आप कैसे कम समय में एफडी से 10 लाख रुपये जुटा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- मौत के बाद PAN, आधार, पासपोर्ट और वोटर आईडी का क्या करें? कैसे हो सकता इनका इस्तेमाल

एसबीआई एफडी
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने आजादी के 75 साल पूरे होने पर UTSAV एफडी की शुरुआत की थी. इसमें आप 1000 दिन (3 साल से कुछ अधिक समय) के लिए निवेश करते हैं. इसमें आप 20 अक्टूबर 2022 तक निवेश कर सकते हैं. इस एफडी से आम नागरिकों को 6.10 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 6.60 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. अगर इस एफडी से 10 लाख रुपये जुटाना चाहते हैं तो आपको 8.35 लाख रुपये निवेश करने होंगे.

पोस्ट ऑफिस एफडी
पोस्ट ऑफिस बैंक डिपॉजिट की तरह एक छोटी बचत योजना की पेशकश करता है डिसका नाम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (पीओटीडी) है. ये सरकार द्वारा समर्थित योजना है और इसमें आप 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. इसके बाद आप 100 के गुणांक में बढ़ा सकते हैं. आप इस योजना में 1,2,3 या 5 साल के लिए राशि पैसे जमा कर सकते हैं. 1-3 साल की एफडी पर आपको 5.5 फीसदी का ब्याज मिलता है. वहीं, 5 साल वाली एफडी पर आपको 6.7 फीसदी का ब्याज मिलता है. अगर आपको इस एफडी से 3 साल में 10 लाख रुपये जमा करने हैं तो 8.50 लाख रुपये का निवेश करना होगा. वहीं, 5 साल में 10 लाख रुपये जुटाने के लिए 7.18 लाख रुपये निवेश करने होंगे.

Tags: Business news in hindi, Fixed deposits, Investment and return, Investment tips, Post Office, Sbi, Small Savings Schemes

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें