• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • SBI या फिर Post office कहां सेविंग अकाउंट खुलवाने पर मिलेगा ज्यादा फायदा? चेक करें डिटेल

SBI या फिर Post office कहां सेविंग अकाउंट खुलवाने पर मिलेगा ज्यादा फायदा? चेक करें डिटेल

बैंक और पोस्ट ऑफिस की एक लिमिट के बाद ब्याज की आय पर टैक्स देना पड़ता है.

बैंक और पोस्ट ऑफिस की एक लिमिट के बाद ब्याज की आय पर टैक्स देना पड़ता है.

पोस्ट ऑफिस में खाता 500 रुपये में खुल जाता है. बैंक के लिए खाता 1,000 रुपये में खुल जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप सेविंग अकाउंट (Saving Account) से मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं बेस्ट विकल्प के बारे में..जैसा कि हम जानते हैं कि आज के समय में बचत खाता खुलवाना लोगों की बेसिक जरूरत बन गई है. अगर आप भी सेविंग अकाउंट खुलवाने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले जान लें कि इस पर कितना ब्याज मिलता है. पोस्ट आॅफिस (Post Office)और एसबीआई(SBI)कहां ज्यादा लाभ मिलेगा. कितना न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करना पड़ता है और इसके क्या नियम है. आइए जानते हैं आपको कहां ज्यादा फायदा मिलेगा...

    कहां कितना मिलेगा ब्याज?
    SBI या अन्य बैंक में सेविंग अकाउंट खोलने पर 2.70 फीसदी की दर से ब्याज मलिता है. वहीं, पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

    ये भी पढ़ें- Facebook यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! अब मिलेगा फिक्स्ड कमाई का मौका, जानें क्या करना होगा?

    जानें इसके फायदे
    बैंक के साथ सेविंग अकाउंट खोलने पर ATM कार्ड, 10 पेज क चेकबुक और पासबुक मिलती है. आप मोबाइल बैंकिंग, SMS और इंटरनेट बैंकिंग का फायदा उठा सकते हैं. बैंक में खाता खोलते समय न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करना होता है. न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर चार्जेस कटते हैं. वहीं, पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट पर ATM कार्ड, चेकबुक की सुविधा मिलेगी. यहां भी 500 रुपये न्यूनतम बैलेंस रखना होता है. अगर बैलेंस कम होता है तो 100 रुपये चार्जेस देने होते हैं.

    ये भी पढ़ें- मात्र 25 हजार रुपये में शुरू करें ये कारोबार, हर महीने ₹50 हजार की होगी कमाई

    खाता खुलवाने के चार्जेस
    बैंक के लिए खाता 1,000 रुपये में खुल जाएगा. पोस्ट ऑफिस में खाता 500 रुपये में खुल जाता है. बैंक और पोस्ट ऑफिस की एक लिमिट के बाद ब्याज की आय पर टैक्स देना पड़ता है. सेविंग अकाउंट पर 10,000 रुपये तक की इनकम पर टैक्स नहीं देना होता लेकिन इसके बाद की आय पर टैक्स देना होता है. ये नियम पोस्ट ऑफिस और बैंक सेविंग अकाउंट पर लागू होता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज