SBI ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना! इन नंबरों को किसी के भी साथ ना करें शेयर, वरना...

SBI ग्राहक रहें सावधान

SBI ग्राहक रहें सावधान

SBI Alert! अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक के कस्टमर हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को निजी जानकारी और किसी भी तरह के ऐप को डाउनलोड को लेकर अलर्ट किया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) में अगर आपका खाता है तो यह खबर आपके लिए काफी जरूरी है. बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है. SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को निजी जानकारी और किसी भी तरह के ऐप को डाउनलोड को लेकर अलर्ट किया है. अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी है.

SBI ने कहा है कि बैंक खाता संख्या, नेट बैंकिंग पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर, डेट ऑफ बर्थ, CVV नंबर, डेबिट कार्ड नंबर, व्यक्तिगत पहचान का ब्योरा आदि किसी के भी साथ शेयर ना करें. अलर्ट जारी करते हुए SBI ने ग्राहकों को कुछ सुझाव भी दिए हैं जिनका पालन करने को कहा है. इसके अलावा बैंक ने अनजाने मेल में आए किसी भी अटैचमेंट, SMS और कॉल से सावधान रहने को कहा है.


बैंक समय-समय पर जारी करता है अलर्ट
बता दें कि देश का सबसे बड़ा बैंक ग्राहकों की सुरक्षा के लिए आए दिन अलर्ट जारी करता रहता है. एसबीआई का मकसद ग्राहकों के पैसे सुरक्षित रखना है. बैंक अपने ट्विटर हैंडल और एमएमएस के जरिए ग्राहकों को अलर्ट भेजता रहता है.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने आज से कैंसिल कर दी 1 दर्जन से ज्यादा ट्रेनें, कई की टाइमिंग में किया बदलाव, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

लगातार बढ़ रहे हैं बैंकिंग फ्रॉड के मामले



बता दें कि लाॅकडाउन के दौरान हैं बैंकिंग फ्रॉड के मामले बढ़े हैं. आरबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार डिजिटल लेनदेन के चलते साल 2018-19 में 71,543 करोड़ रुपए का बैंकिंग फ्रॉड हुआ है. इस अवधि में बैंक फ्रॉड के 6800 से अधिक मामले सामने आए. साल 2017-18 में बैंक फ्रॉड के 5916 मामले सामने आए थे. इनमें 41,167 करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी हुई थी. पिछले 11 वित्त वर्ष में बैंक फ्रॉड के कुल 53,334 मामले सामने आए हैं, जबकि इनके जरिये 2.05 लाख करोड़ रुपए की धोखाधड़ी हुई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज