SBI ने 44 करोड़ ग्राहकों को जारी की जरूरी सूचना, अगर गलती से शेयर की कर दिया QR कोड, तो हो जाएगी दिक्कत

SBI ने करोड़ों ग्राहकों को किया सावधान

SBI ने करोड़ों ग्राहकों को किया सावधान

State Bank of India: बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि अगर आपको किसी भी दूसरी ओर से कोई QR कोड मिलता है तो आप उसको गलती से भी स्कैन करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसा गायब हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 2:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आपका भी स्टेट बैंक (State Bank Of India) में अकाउंट है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. स्टेट बैंक ने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि अगर आपको किसी भी दूसरी ओर से कोई QR कोड मिलता है तो आप उसको गलती से भी स्कैन करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसा गायब हो सकता है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट में लिखा है कि जब आप एक QR कोड स्कैन करते हैं तो आपको पैसे नहीं मिलते हैं. आपको केवल एक संदेश मिलता है कि आपका बैंक खाता amount X ’राशि के लिए डेबिट है जब तक भुगतान नहीं करना है, तब तक किसी के द्वारा साझा किए गए QRCodes को स्कैन न करें.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: आज फिर सस्ता हो गया सोना-चांदी, खरीदने से पहले चेक करें कितना गिरा भाव

संदेह होने पर बैंक में करें संपर्क
इसके अलावा बैंक ने कहा कि अगर ग्राहकों को किसी भी तरह का संदेह होता है तो आप सीधे बैंक से संपर्क करें. एसबीआई समय समय पर अपने ग्राहकों को इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए अलर्ट जारी करता है. इससे पहले अभी बैंक ने डेबिट कार्ड से हो रहे फ्रॉड को लेकर भी चेतावनी जारी की थी.



इस तरह करें QR कोड से होता है फ्रॉड



बैंक ने इस तरह के फ्रॉड को समझाने के लिए एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो के जरिए ग्राहकों को समझाया है कि इस तरह का फ्रॉड किस तरह से किया जाता है. वीडियो के मुताबिक, ऑनलाइन ठग ग्राहकों को डायनिंग टेबल की पेमेंट के लिए QR कोड भेजता है. इसके बाद ग्राहक इस बात से अलर्ट है कि QR कोड हमेशा पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल होता है न कि पेमेंट रिसीव करने के लिए. इसलिए वो इस रिक्वेस्ट को नहीं मानते हैं.

तो अगर आपके पास तरह का कोई भी कोड आता है तो उससे सावधान रहें. इस तरह के झांसे में आने पर आप अपना सारा पैसा गंवा सकते हैं. आपको बता दें QR को का इस्तेमाल हमेशा पेमेंट करने के लिए किया जाता है न कि पेमेंट रिसीव करने के लिए

एटीएम कार्ड को किसी के साथ न करें शेयर

इसके अलावा ग्राहकों को अपने एटीएम कार्ड को भी किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके कार्ड की जानकारी लीक हो सकती है और कोई भी आसानी से आपके साथ फ्रॉड कर सकता है.

यह भी पढ़ें: PNB में है खाता तो हो जाइए खुश, कोरोना काल में बैंक दे रहा खास सुविधा, अब घर बैठे करें ये 7 बैंकिग कामकाज

कभी भी फोन में सेव न करें ये नंबर्स

बैंक ने कहा है कि बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही आपका अकाउंट भी पूरी तरह से खाली हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज