सावधान! कैश निकालने से पहले जरूर चेक करें ATM की ये लाइट, खाली हो जाएगा बैंक खाता

एटीएम के कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली लाइट पर ध्यान दें. अगर स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है, तो एटीएम सुरक्षित है. जानिए एटीएम से जुड़ी ऐसी खास टिप्स...

News18Hindi
Updated: October 11, 2018, 9:28 PM IST
सावधान! कैश निकालने से पहले जरूर चेक करें ATM की ये लाइट, खाली हो जाएगा बैंक खाता
सावधान! कैश निकालने से पहले जरूर चेक करें ATM की ये लाइट, खाली हो जाएगा बैंक खाता
News18Hindi
Updated: October 11, 2018, 9:28 PM IST
बैंक अपने ग्राहकों चौबीसों घंटे एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा देते हैं. हालांकि एटीएम का इस्तेमाल जिस तेजी से बढ़ता जा रहा है, वैसे ही एटीएम पर फ्रॉड के केस भी बढ़ते जा रहे हैं. लेकिन थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो अपने बैंक अकाउंट को सेफ रखा जा सकता है. मतलब साफ है कि अगर आप एटीएम से पैसा निकालते हैं तो आपको पहले यह जांच कर लेनी चाहिए कि आप जिस एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं, वह कितना सुरक्षित है. एटीएम में सबसे ज्यादा खतरा कार्ड क्लोनिंग से होता है. कार्ड क्लोनिंग का मतलब होता है कि कोई आपकी पूरा जानकारी चुराकर आपका दूसरा कार्ड बना ले. (ये भी पढ़ें-बहुत काम की अकाउंट से जुड़ी ये पर्ची, SBI ने दिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब)

ऐसे चुराते हैं आपकी डिटेल्स
>> हैकर किसी भी यूजर का डेटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं.
>> वह एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर लेती है.

>> इसके बाद वह ब्लूटुथ या किसी दूसरी वायरलैस डिवाइस से आपका डेटा चुरा लेते हैं. (ये भी पढ़ें-इस तारीख से बंद हो जाएगा SBI का ये ATM कार्ड, नहीं कर पाएंगे कोई भी काम)

इन बातों का ध्यान रखना चाहिए


(1) आपके डेबिट कार्ड का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर्स के पास आपका पिन नंबर होना जरूरी है. हैकर्स पिन नंबर को किसी कैमरे से ट्रैक कर सकते हैं. इससे बचने के लिए आप जब भी एटीएम में अपना पिन नंबर एंटर करें तो उसे दूसरे हाथ से छुपा लें. ताकि उसकी इमेज सीसीटीवी कैमरा में न जा सके.
Loading...
(2) जब आप एटीएम में जाएं तो एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट को ध्यान से देखें. अगर आपको लगे की एटीएम कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है या कोई और गड़बड़ है तो उसका इस्तेमाल न करें.

SBI के ATM पर आपको मिलते हैं ये 5 फायदे)


(3) कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली लाइट पर ध्यान दें. अगर स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो एटीएम सुरक्षित है. लेकिन अगर उसमें लाल या कोई भी लाइट नहीं जल रही है तो एटीएम को इस्तेमाल न करें. इसमें कुछ गड़बड़ हो सकती है.

(4) अगर कभी आपको लगे कि आप हैकर्स की जाल में फंस चुके हैं और बैंक भी बंद है तो आप तुरंत पुलिस को कॉन्टैक्ट करें. ऐसा इसलिए क्योंकि वहां आपको हैकर के फिंगरप्रिट मिल जाएंगे. साथ ही आप ये भी देख सकते हैं कि आपके आसपास किसका ब्लूटुथ कनेक्शन काम कर रहा है. इससे आप उस व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
Loading...
अगली ख़बर