लाइव टीवी

1 दिसंबर से बंद हो जाएगा SBI का ऑनलाइन बैंक अकाउंट, आपके पास हैं सिर्फ 10 दिन

News18Hindi
Updated: November 20, 2018, 4:34 PM IST
1 दिसंबर से बंद हो जाएगा SBI का ऑनलाइन बैंक अकाउंट, आपके पास हैं सिर्फ 10 दिन
1 दिसंबर के बाद कोई भी ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पैसों का लेन-देन नहीं कर पाएंगे.

1 दिसंबर के बाद कोई भी ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पैसों का लेन-देन नहीं कर पाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2018, 4:34 PM IST
  • Share this:
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में आपका अकाउंट है तो ये आपके लिए अहम खबर है. एसबीआई के अकाउंट होल्डर 1 दिसंबर 2018 के बाद इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पैसों का ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे. इसका मतलब आपका ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट बंद हो जाएगा। एसबीआई ने यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नियमों के बाद उठाया है.

क्या है मामला- एसबीआई के मुताबिक अगर आप अभी एसबीआई इंटरनेट बैंक‍िंग का इस्तेमाल करते हैं. लेक‍िन आप ने अभी तक अपना मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर नहीं किया है, तो 1 दिसंबर तक करवा लें.

ब्लॉक हो जाएगी इंटरनेट बैंकिंग सर्विस- बैंक ने कहा है कि अगर आप ने 1 दिसंबर, 2018 तक यह काम नहीं निपटाया, तो आपकी इंटरनेट बैंक‍िंग ब्लॉक हो जाएगी. एसबीआई ने कहा है कि इसके बाद आप इंटरनेट बैंक‍िंग के जरिये लेन-देन नहीं कर पाएंगे.

(ये भी पढ़ें-SBI का ग्राहकों को तोहफा! पेमेंट की नई डिवाइस पर मिलेंगे आपको ये फायदें)



ऐसे करें अपडेट- एसबीआई ने कहा है कि आपको मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए ब्रांच में जाना होगा. यहां अपना मोबाइल नंबर जल्द से जल्द रजिस्टर करवा लें. ताकि आपको किसी भी सुविधा से वंच‍ित न रहना पड़े.

(ये भी पढ़ें-सेफ ऑनलाइन बैंकिंग के लिए SBI ने बताए 4 टिप्स)

क्यों करना होगा ये काम- अपने बैंक खाते के साथ मोबाइल नंबर अपडेट करना इसलिए भी जरूरी है ताकि आपको हर लेन-देन की जानकारी मिलती रह सके. इससे किसी भी संभावित धोखाधड़ी से बचने में भी मदद मिलती है. मोबाइल नंबर अपडेट करना न सिर्फ जरूरी है, बल्क‍ि यह आपके लिए फायदेमंद भी है. तो जल्द से जल्द अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक अकांउट से लिंक करवा दीजिए.

(ये भी पढ़ें-SBI की ग्राहकों को चेतावनी! ये SMS खाली कर देगा आपका बैंक अकाउंट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2018, 4:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर