• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • SBI ग्राहकों को झटका, बैंक ने इतनी फीसदी घटाईं ब्याज दरें

SBI ग्राहकों को झटका, बैंक ने इतनी फीसदी घटाईं ब्याज दरें

SBI ग्राहक ध्यान दें! 1 अगस्त में कम मिलेगा ब्याज

SBI ग्राहक ध्यान दें! 1 अगस्त में कम मिलेगा ब्याज

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ब्याज दरों में बदलाव किया है. बैंक ने रिटेल टर्म और बल्क डिपॉजिट स्कीमों पर दिए जाने वाले ब्याज में कटौती की है.

  • Share this:
    देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ब्याज दरों में बदलाव किया है. बैंक ने लंबी अवधि की रिटेल टर्म और बल्क डिपॉजिट स्कीमों पर दिए जाने वाले ब्याज में कटौती की है. SBI ने रिटेल जमा दरों में 0.20% की कटौती की है. वहीं रिटेल बल्क जमा दरों में 0.35% की कटौती की है. SBI की वेबसाइट के मुताबिक 2 करोड़ रुपये से रिटेल डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट स्कीमों पर 1 अगस्त से कम ब्याज मिलेगा. SBI ने डिपॉजिट दरों में जो बदलाव किया वो 1 अगस्त 2019 से लागू होंगे.

    2 करोड़ रुपये से कम की FD पर नई ब्याज दरें
    SBI की वेबसाइट के मुताबिक 2 करोड़ रुपये से कम के रिटेल डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट पर 2-3 साल की जमा योजना पर ब्याज दर को 6.75 प्रतिशत से घटाकर 6.70 प्रतिशत किया गया है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज की दर को 7.25 प्रतिशत से घटाकर 7.20 प्रतिशत कर दिया गया है. इसी तरह 3-5 वर्ष की जमा योजना पर ब्याज दर को 6.70 प्रतिशत से घटाकर 6.60 प्रतिशत किया गया है. इसमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर को 7.20 प्रतिशत से घटाकर 7.10 प्रतिशत किया गया है. बैंक ने 5-10 वर्ष तक की जमा योजना पर ब्याज दर को 6.60 प्रतिशत से कम कर 6.50 प्रतिशत किया है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए दर को 7.10 प्रतिशत से घटाकर 7.00 प्रतिशत किया है.



    बल्क टर्म डिपॉजिट (2-10 करोड़ रु) पर नई ब्याज दरें
    2 करोड़ रुपए से लेकर 10 करोड़ रुपए यानी डोमेस्टिक बल्क टर्म डिपॉजिट के तहत 2-3 वर्ष अवधि की जमा योजना पर ब्याज की दर को 6.75 प्रतिशत से कम होकर 6.70 प्रतिशत किया गया है और इसमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज की दर को 7.25 प्रतिशत से घटाकर 7.20 प्रतिशत किया गया है. वहीं 3 से 5 साल अवधि की जमा स्कीम पर ब्याज दर 6.80 फीसदी से घटाकर 6.60 फीसदी किया गया है और इसमें सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर को 7.30 फीसदी से घटाकर 7.10 फीसदी कर दिया गया है. 5 से 10 वर्ष अवधि की जमा योजना पर ब्याज दर 6.85 फीसदी से घटाकर 6.50 फीसदी जबकि सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 7.35 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी कर दिया गया है.



    10 करोड़ रु से ज्यादा की FD पर नई बदली दरें
    बैंक ने 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की FD पर ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया है. इस सेगमेंट में नई ब्याज दरें आखिरी बार 22 फरवरी 2019 को लागू हुई थीं.

    ये भी पढ़ें: बिजली चोरों की अब खैर नहीं! इस तरह से पकड़े जाएंगे चोर

    पहली तारीख से बैंक फ्री में देगा ये सर्विसेज
    देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों के लिए पैसों के लेन-देन से जुड़ी सर्विस आईएमपीएस (IMPS) को 1 अगस्त से बिल्कुल मुफ्त करने जा रहा है. यानी 3 दिन बाद एसबीआई के ग्राहकों को आईएमपीएस के जरिये पैसे ट्रांसफर करने पर कोई पैसा नहीं देना होगा. अभी तक आईएमपीएस करने पर बैंक चार्ज लेता था लेकिन अब 1 अगस्त से यह चार्ज नहीं लगेगा.

    इससे पहले एसबीआई बैंक ने आरटीजीएस (RTGS) और एनईएफटी (NEFT) चार्ज योनो, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग कस्टमर के लिए 1 जुलाई से खत्म कर दी थी. अब बैंक आईएमपीएएस के चार्ज योनो, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग कस्टमर के लिए 1 अगस्त से खत्म कर देगा.

    ये भी पढ़ें: 1 अगस्त से सस्ती हो जाएंगी ये चीजें, बचेंगे आपके पैसे

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज