आपका SBI कार्ड हो गया गुम या फिर चोरी, तुरंत ऐसे करें चंद सेकेंड में ब्लॉक

अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और आपके साथ कार्ड से जुड़ी ऐसी कोई घटना होती है तो आप उसे मेसेज, ऑनलाइन बैंकिंग, एसबीआई ऐप या कस्टमर केयर पर कॉल करके तुरंत ब्लॉक करवा सकते हैं.

News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 8:10 AM IST
आपका SBI कार्ड हो गया गुम या फिर चोरी, तुरंत ऐसे करें चंद सेकेंड में ब्लॉक
अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और आपके साथ कार्ड से जुड़ी ऐसी कोई घटना होती है तो आप उसे मेसेज, ऑनलाइन बैंकिंग, एसबीआई ऐप या कस्टमर केयर पर कॉल करके तुरंत ब्लॉक करवा सकते हैं.
News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 8:10 AM IST
आजकल ATM कार्ड हमारी जिदंगी की एक जरूरत है जिसे हमें हमेशा साथ रखना होता है अगर ये कही गुम जाये तो आफत आ जाती है. कार्ड गुम होना या चोरी होना कोई बड़ी बात नहीं, कई बार जल्दबाजी या हड़बड़ी में हम अपना पर्स खो देते हैं या भीड़ में कोई चुरा लेता है. पर्स चोरी होने पर हमें सबसे ज्यादा चिंता अपने कार्ड्स की होती है. लेकिन सबसे ज्यादा चिंता हमें एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड की होती है, क्योंकि इसके गलत हाथों में लग जाने से बड़ा नुकसान हो सकता है. अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और आपके साथ कार्ड से जुड़ी ऐसी कोई घटना होती है तो आप उसे मेसेज, ऑनलाइन बैंकिंग, एसबीआई ऐप या कस्टमर केयर पर कॉल कर तुरंत ब्लॉक करवा सकते हैं.

ऑनलाइन ऐसे करें कार्ड ब्लॉक
onlinesbi.com पर अपने यूजरनेम व पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करें. e-Services टैब पर जाएं इसके बाद ATM Card Services में Block ATM Card के ऑप्शन को चुनें. अगर आपके एसबीआई में एक से ज्यादा अकाउंट हैं तो उस खाते के विकल्प को चुनें जिससे जुड़ा कार्ड ब्लॉक किया जाना है.

आपकी स्क्रीन पर सभी ऐक्टिव व ब्लॉक कार्ड्स की लिस्ट नजर आएगी, जिसमें कार्ड के शुरुआत और आखिर के 4-4 नंबर लिखे होंगे. कार्ड का चुनाव करें और सब्मिट पर क्लिक करें. डीटेल्स को जांचें और कंफर्म पर क्लिक करें. मोबाइल नंबर पर ओटीपी या प्रोफाइल पासवर्ड में से किसी एक ऑथेंटिकेशन के तरीके को चुनें.

ये भी पढ़ें-सिर्फ 500 रुपए में खोलें SBI का ये अकाउंट, मिलेगा डबल मुनाफा

आगे की स्क्रीन पर ओटीपी/प्रोफाइल पासवर्ड डालें और कंफर्म पर क्लिक करें. इसके बाद आपके पास कार्ड ब्लॉक होने के मेसेज के साथ ही स्क्रीन पर टिकट नंबर आएगा. इस टिकट नंबर को आप नोट कर लें ताकि कार्ड से संबंधित कोई दिक्कत आए तो आप इसे बैंक को दिखा सकें.

मेसेज के जरिए- एसएमएस के जरिए कार्ड को ब्लॉक करने का तरीका बेहद आसान है. आपको बस SMS BLOCK XXXX(कार्ड के आखिरी 4 नंबर) लिख 5676791 पर भेजना होगा. कुछ देर में आपके पास कंफर्मेशन मेसेज आ जाएगा.
Loading...

कस्टमर केयर -आप चाहें तो कस्टमर केयर पर कॉल करके भी कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं. एसबीआई कार्ड हेल्पलाइन पर संपर्क करने के लिए आप 1860 180 1290 या 39 02 02 02 नंबर को डायल कर अपनी भाषा चुनें और फिर 2 प्रेस कर कार्ड के चोरी हो जाने या गुम जाने की बात को रिपोर्ट करें.

SBI ऐप से-एसबीआई कार्ड मोबाइल ऐप के जरिए अपने अकाउंट में लॉगइन करें. बाईं ओर मौजूद Menu सेक्शन पर जाएं और Service Request पर टैप करें. Report Lost/Stolen कार्ड के ऑप्शन पर टैप करें.

ये भी पढ़ें-SBI ने बताए पैसे सेफ रखने के टिप्स, फॉलो करें नहीं तो...

उस कार्ड नंबर को चुनें जो चोरी या गुम हो गया है. यदि आपको कार्ड फिर से इशू करवाना है तो इसके लिए यहीं पर मौजूद Reissue Card के ऑप्शन को चुनें. आखिर में सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करें और आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा.

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें
First published: June 23, 2019, 8:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...