प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में पकड़ा गया बड़ा फर्जीवाड़ा! 10 महीने में 250 अस्पतालों का करार खत्म

50 करोड़ लोगों को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा मुफ्त देने वाली प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी फर्जीवाड़े से नहीं बच पा रही है. निजी अस्पतालों और कार्ड बांटने वाले कॉमन सर्विस सेंटर की सांठगांठ से सरकार को बड़ा चूना लग रहा है.

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 6:22 PM IST
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में पकड़ा गया बड़ा फर्जीवाड़ा! 10 महीने में 250 अस्पतालों का करार खत्म
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में पकड़ा गया बड़ा फर्जीवाड़ा!
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 6:22 PM IST
50 करोड़ लोगों को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा मुफ्त देने वाली प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी फर्जीवाड़े से नहीं बच पा रही है. निजी अस्पतालों और कार्ड बांटने वाले कॉमन सर्विस सेंटर की सांठगांठ से सरकार को बड़ा चूना लग रहा है. योजना को लागू करने वाली नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की एंटी फ्रॉड यूनिट से मिली चेतावनी के आधार पर राज्यों ने बीते 10 महीने में करीब 250 अस्पतालों का करार खत्म कर दिया है. साथ ही फर्जी कार्ड बांटने के लिए जिम्मेदार कॉमन सर्विस सेंटर के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की है. इस फर्जीवाड़े में ऐसे भी मामले सामने आए हैं जब एक ही डॉक्टर ने चार-चार जिलों में जाकर सर्जरी की साथी एक ही रात में कई सारी सर्जरी को अंजाम दिया गया.

क्या है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना?
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की घोषणा बजट के दौरान की गई थी. इसमें लगभग सभी गंभीर बीमारियों का इलाज कवर होगा. कोई भी व्यक्ति (विशेष रूप से महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग) इलाज से वंचित न रह जाए, इसके लिए स्कीम में फैमिली साइज और उम्र पर कोई सीमा नहीं लगाई गई है. इस स्कीम में हॉस्पिटलाइजेशन से पहले और बाद के खर्च को भी शामिल किया गया है. हर बार हॉस्पिटलाइजेशन के लिए ट्रांसपोर्टेशन अलाउंस का भी उल्लेख किया गया है, जिसका भुगतान लाभार्थी को किया जाएगा. आपको बता दें कि इसके पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है. इसके तहत हेल्थ सेंटर्स खोले गए है.ये भी पढ़ें: सिगरेट पीने वालों के लिए बड़ी खबर! लगेगा हजारों का जुर्माना



हर परिवार को मिलता है 5 लाख सालाना बीमा

>> राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत आने वाले हर परिवार को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा (health insurance) कराया जाता है. इस बीमा कवर से आप छोटे और बड़े सभी तरह के अस्पतालों में इलाज करा सकते हैं.

>> परिवार चाहे जितना बड़ा हो, उसके हर सदस्य को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत लाभ मिलता है. महिला-पुरुष, बच्चे-बूढे सब इस योजना के लाभार्थी हो सकते है. उम्र की भी कोई सीमा नहीं है.
Loading...

>> अस्पताल में भर्ती होने के पहले के स्वास्थ्य संबंधी खर्चे (pre hospitalisation expenses) और अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद के खर्चे (post-hospitalisation expenses) भी इसमें शामिल हैं.

> पॉलिसी लेने के पहले दिन से ही ये सारी सुविधाएं मिलती हैं. अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में आने जाने का भत्ता (निर्धारित दर पर परिवहन भत्ता-transport allowance) भी मिलता है.

कैसे करें पता कि आपको फायदा मिलेगा या नहीं
हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट पर जाकर आप पता कर सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं. इसके लिए mera.pmjay.gov.in वेबसाइट लॉन्च की गई है. इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर 14555 भी जारी किया गया है. आप इन दोनों जगहों से पता कर सकते हैं कि आपको इस स्कीम का फायदा मिलेगा या नहीं.

प्वाइंटर्स
>> प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में फर्जीवाड़ा
>> बीते 10 माह में करीब 250 अस्पतालों का करार रद्द
>> कई कॉमन सर्विस सेंटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज
>> एक ही डॉक्टर पर 4 जिलों में सर्जरी करने का आरोप
>> एक ही रात में की गई कई सारी सर्जरी आरोप
>> नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की एंटी फ्रॉड यूनिt ने पकड़ा फर्जीवाड़ा
>> नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की चेतावनी पर राज्यों की कार्रवाई
>> 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये का बीमा मुफ्त देती है सरकार
>> आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दे रही है लाभ

(प्रतीक श्रीवास्तव, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें: फ्लैट बेचने के लिए बिल्डर नहीं दे पाएंगे आकर्षक छूट, बंद होगी ये स्कीम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 6:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...