कई शहरों के बीच उड़ान भरेंगे सी प्लेन! केंद्र सरकार ने बनाया मास्टर प्लान, देखें लिस्‍ट में आपका शहर है या नहीं

केंद्र सरकार देश के कई शहरों से सी-प्‍लेन सेवा शुरू करने की योजना पर काम कर रही है.

केंद्र सरकार देश के कई शहरों से सी-प्‍लेन सेवा शुरू करने की योजना पर काम कर रही है.

केंद्र सरकार (Central Government) कई प्रमुख शहरों के बीच सी-प्‍लेन (Sea Plane) सेवा शुरू करने की योजना पर काम कर रही है. इसके तहत दिल्ली से अयोध्या, टिहरी, श्रीनगर और चंड़ीगढ़ के बीच भी सी-प्लेन उड़ान भरेंगे. पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने योजना को जमीन पर उतारने के लिए जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 8:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्र की सत्‍ता संभालते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाई चप्पल पहनने वाले साधारण व्यक्ति को भी हवाई जहाज की यात्रा कराने का लक्ष्य रखा था. सरकार इसके लिए उड़ान स्कीम लेकर आई थी. इसके तहत छोटे शहरों को बड़े शहरों और महानगरों से जोड़ा गया. मोदी सरकार अब देश के प्रमुख शहरों के बीच सी-प्लेन सेवा शुरू करने की योजना बना रही है. पोत परिवहन व जलमार्ग मंत्रालय ने इस योजना को जमीन पर उतारने के लिए जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. सागरमाला डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड के जरिये इस परियोजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा. इस कंपनी का प्रशासनिक नियंत्रण मंत्रालय के पास ही रहेगा.

इन शहरों के बीच सी-प्लेन चलाने की है योजना

एयरलाइन ऑपरेटरों के जरिये स्पेशल पर्पस व्हीकल फ्रेमवर्क के तहत सी-प्लेन सेवा की शुरुआत की जाएगी. सी-प्लेन सेवा के लिए बंदरगाह, पोत परिवहन व जलमार्ग मंत्रालय ने देश के कई रूटों की पहचान की है. चुने गए रूट्स में अंडमान-निकोबार व लक्षदीप के कई द्वीपों, असम में गुवाहाटी रिवरफ्रंट व उमरांसो जलाशय, दिल्ली के यमुना रिवरफ्रंट से अयोध्या, टिहरी, श्रीनगर व चंड़ीगढ़ शामिल हैं. इसके अलावा पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कई पर्यटन स्थलों को भी इस उड़ान सेवा से जोड़ा जाएगा. यहीं नहीं, मुंबई से शिरडी, लोनावाला, गणपतिपुल के बीच भी सी-प्लेन सेवा शुरू करने की योजना है. गुजरात के सूरत से द्वारका, मांडवी और कांडला के बीच भी सी-प्लेन से यात्रा की जा सकेगी. महाराष्ट्र के नागपुर के खिंडसी डैम और इराई डैम चंद्रपुर के बीच भी आने वाले समय में सी प्लेन चलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- GST Fraud करने वालों के लिए बुरी खबर! केंद्र सरकार इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की मदद से कस रही शिकंजा
पीएम मोदी ने किया था इस रूट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2020 को गुजरात के अहमदाबाद में केवडिया और साबरमती के बीच सी-प्लेन ऑपरेशन का उद्घाटन किया था. उम्मीद की जा रही थी कि भारत में सी-प्लेन सेवा परिचालन के लिए काफी संभावनाएं हैं. सी-प्लेन सेवा शुरू किए जाने से ना सिर्फ देश के सुदूर इलाकों की बड़े शहरों से कनेक्टिविटी दुरुस्त होगी बल्कि आम लोगों को किफायती यात्रा की सुविधा भी मिल सकेगी. अच्छी बात है कि इस सेवा के लिए सरकार को इंफ्रास्ट्रक्चर में ज्‍यादा निवेश भी नहीं करना पड़ेगा. इस सेवा के लिए ना ही रनवे की जरूरत होगी और ना ही टर्मिनल बिल्डिंग की.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: गोल्‍ड फिर 50 हजार के पार, चांदी 2000 रुपये से ज्‍यादा हुई महंगी, देखें नई कीमतें



सी-प्लेन सेवा शुरू होने से होंगे ये फायदे

सी-प्लेन सेवा देश की अर्थव्यवस्था और ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर में गेम चेंजर साबित हो सकती है. इस सेवा के जरिये ना सिर्फ तेजी से यात्रियों और सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया जा सकेगा, बल्कि बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. देश के कई धार्मिक और पर्यटन स्थल सीधे सी-प्लेन सेवा से जुड़ सकेंगे, जिससे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को नई ऊंचाई मिलेगी. यहीं नहीं पहाड़ी, दूरस्थ क्षेत्रों और नदी व जलाशयों के बीच एयर कनेक्टिविटी भी दुरुस्‍त होगी. इसके अलावा कारोबारी अपना माल सुरक्षित और आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा पाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज