Home /News /business /

सिल्वर ETF लाने के लिए सेबी ने बदले नियम, जानिए क्या है सिल्वर ETF

सिल्वर ETF लाने के लिए सेबी ने बदले नियम, जानिए क्या है सिल्वर ETF

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI)

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI)

बाजार नियामक सेबी ने चांदी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Silver ETF) की पेशकश के लिए नियमों में संशोधन किया है. इससे शेयर बाजारों के जरिये जिसों में निवेश के विकल्प बढ़ेंगे. सेबी ने कहा कि सिल्वर ईटीएफ एक म्यूचुअल फंड स्कीम है जो मुख्य रूप से चांदी या चांदी से संबंधित साधनों में निवेश करती है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. बाजार नियामक सेबी ने चांदी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Silver ETF) की पेशकश के लिए नियमों में संशोधन किया है. इससे शेयर बाजारों के जरिये जिसों में निवेश के विकल्प बढ़ेंगे. इस समय भारतीय म्यूचुअल फंडों (Mutual funds) को सोने पर केंद्रित ईटीएफ पेश करने की अनुमति है. भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) की तरफ से गत मंगलवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार चांदी ईटीएफ की शुरुआत के लिए नियमों में बदलाव किए गए हैं.

    सेबी ने कहा कि सिल्वर ईटीएफ एक म्यूचुअल फंड स्कीम है जो मुख्य रूप से चांदी या चांदी से संबंधित साधनों में निवेश करती है. सेबी ने कहा कि अगर कोई म्यूचुअल फंड स्कीम किसी भी एक्सचेंज ट्रेडेड कमोडिटी डेरिवेटिव्स में निवेश करती है तो वह अंडरलाइंग गुड्स यानी फिजिकल कमोडिटी को सेटलमेंट वाले कॉन्ट्रैक्ट में होल्ड कर सकती है.

    ये भी पढ़ें: Gold Price: सोना का रेट फिर पकड़ रहा रफ्तार, जानें गोल्‍ड 50 हजार रुपये का स्‍तर कब करेगा पार?

    सिल्वर ETF स्कीम में इन्वेस्टमेंट को लेकर शर्तें
    सिल्वर ETF स्कीम में फिजिकल सिल्वर या सिल्वर रिलेटेड इंस्ट्रूमेंट को सेबी रजिस्टर्ड कस्टोडियन के पास जमा करना होगा. सिल्वर ईटीएफ स्कीम में इन्वेस्टमेंट को लेकर कुछ शर्तें भी शामिल हैं. अगर कोई सिल्वर ईटीएफ में निवेश करता है तो फंड का इस्तेमाल केवल सिल्वर या सिल्वर रिलेटेड इंस्ट्रूमेंट में किया जाएगा. म्यूचुअल फंड कंपनी इस फंड का इस्तेमाल शॉर्ट टर्म में किसी बैंक में जमा कर भी कर सकती है.

    जानिए क्या सिल्वर ETF का फायदा
    सिल्वर ETF का सीधा मतलब है कि जैसे लोग स्टॉक को खरीदते और बेचते हैं, वैसे ही सिल्वर ETF की खरीद-बिक्री भी हो सकेगी. इससे सिल्वर में कमाई के मौके बढ़ जाएंगे. शेयर या स्टॉक में भी यही होता है कि कोई निवेशक जैसे फायदे का सौदा देखता है, वह बेचकर मुनाफा कमा लेता है. सिल्वर ईटीएफ के साथ भी ऐसा ही होगा.

    Tags: Business news in hindi, ETF, Gold ETF, SEBI, Silver price

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर