Home /News /business /

Paytm IPO को सेबी की मंजूरी के बाद जमकर नाचे संस्‍थापक विजयशेखर शर्मा, हर्ष गोयनका ने ट्वीट किया वीडियो

Paytm IPO को सेबी की मंजूरी के बाद जमकर नाचे संस्‍थापक विजयशेखर शर्मा, हर्ष गोयनका ने ट्वीट किया वीडियो

Paytm के संस्‍थापक विजयशेखर शर्मा ने आईपीओ को मंजूरी मिलने के बाद बॉलीवुड सॉन्‍ग 'अपनी तो जैसे तैसे' पर स्‍टाफ के साथ डांस किया. (साभार - Youtube)

Paytm के संस्‍थापक विजयशेखर शर्मा ने आईपीओ को मंजूरी मिलने के बाद बॉलीवुड सॉन्‍ग 'अपनी तो जैसे तैसे' पर स्‍टाफ के साथ डांस किया. (साभार - Youtube)

बाजार नियामक सेबी (SEBI) की मंजूरी के बाद पेटीएम (Paytm) की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के लिए 16,600 करोड़ रुपये के आईपीओ (Paytm IPO) को पेश करने का रास्‍ता साफ हो गया है. आईपीओ के तहत पेटीएम 8300 करोड़ रुपये के शेयर प्राइमरी सेल में बेचेगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. आरपीजी ग्रुप के चेयरमैन हर्ष वर्धन गोयनका (Harsh Vardhan Goenka) ने आज ट्विटर पर एक वीडियो शेयर (Viral Video) किया है, जिसमें डिजिटल पेमेंट एंड फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पेटीएम (Paytm) के ऑफिस में जश्‍न का माहौल नजर आ रहा है. वीडियो में पेटीएम के संस्‍थापक वियजशेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) भी जमकर डांस करते हुए नजर आ रहे हैं. दरअसल, पूंजी बाजार नियामक सेबी (SEBI) की ओर से देश के अब तक के सबसे बड़े पब्लिक ऑफर माने जा रहे 16,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा के पेटीएम आईपीओ (Paytm IPO) को मंजूरी मिलने के बाद कंपनी के दफ्तर में जश्‍न का माहौल था.

    अपनी तो जैसे तैसे पर किया डांस
    वीडियो में विजयशेखर शर्मा स्‍टाफ के साथ बॉलीवुड (Bollywood) सॉन्‍ग ‘अपनी तो जैसे तैसे’ पर डांस करते हुए नजर आ रहे हैं. सेबी की मंजूरी के बाद पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) को 16,600 करोड़ रुपये के आईपीओ को पेश करने का रास्‍ता साफ हो गया है. आईपीओ के तहत पेटीएम 8300 करोड़ रुपये के शेयर प्राइमरी सेल में बेचेगी, जबकि बाकी के 8300 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) में बेचे जाएंगे. कंपनी की योजना नवंबर 2021 के मध्य में सूचीबद्ध होने की है. कंपनी ने जुलाई 2021 में आईपीओ के लिए आवेदन किया था.


    ये भी पढ़ें- आम उपभोक्‍ता को झटका! त्योहारी मांग बढ़ने से खाद्य तेल हुए महंगे, कितना हो गया सरसों के तेल का भाव?

    कितनी होगी शेयर की फेस वैल्‍यू
    पेटीएम के शेयर 1 रुपये अंकित मूल्य के होंगे. पेटीएम आईपीओ में कंपनी के संस्‍थापक विजय शेखर शर्मा अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे. वहीं Paytm के मौजूदा निवेशक सॉफ्ट बैंक (SoftBank), अलीबाबा (Alibaba), एंट फाइनेंशियल ग्रुप (Ant Financial Group) और एसएआईएफ (SAIF) भी अपनी हिस्सेदारी कम करेंगे. रतन टाटा (Ratan Tata) का निजी निवेश फंड इसमें अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच सकता है.

    ये भी पढ़ें- Income Tax Rules: फ्रीलांसर भी कर सकते हैं 50 हजार रुपये का स्टैंडर्ड डिडक्शन क्‍लेम, भरना होगा अलग फॉर्म

    भारत का सबसे बड़ा आईपीओ
    पेटीएम का आईपीओ भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. इसके पहले तक यह रिकॉर्ड कोल इंडिया के नाम था. कोल इंडिया ने करीब एक दशक पहले आईपीओ से 15000 करोड़ रुपये जुटाए थे. विजय शेखर शर्मा ने साल 2000 में One97 की शुरुआत की थी. पहले कंपनी की शुरुआत वैल्यू-एडेड सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर हुई थी. बाद में यह ऑनलाइन मोबाइल पेमेंट्स फर्म की तरह डेवलप हो गई.

    Tags: Alibaba, Business news in hindi, IPO, Paytm, Paytm’s Vijay Shekhar Sharma, Ratan tata, SEBI

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर