SEBI का आदेश- नहीं खुलना चाहिए इन लोगों का म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में खाता

SEBI का आदेश- नहीं खुलना चाहिए इन लोगों का म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में खाता
अगर आप शेयर बाजार या फिर म्युचूअल फंड में पैसा लगाते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

सेबी (SEBI-Securities and Exchange Board of India) ने निर्देश दिया है ऐसे किसी व्यक्ति अथवा कंपनी के नाम पर खाता नहीं खोला जाना चाहिये जिनका नाम संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद के विभिन्न प्रस्तावों के तहत गठित सुरक्षा परिषद समिति की प्रतिबंधित लिस्ट में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 1:35 PM IST
  • Share this:
मुंबई. शेयर बाजार और पूंजी बाजार रेग्युलेटर सेबी (SEBI-Securities and Exchange Board of India) ने शेयर बाजार (Stock Market) में लोगों के लिए शेयर बेचने और खरीदारी का काम करने वाले शेयर ब्रोकर्स (Stock Market Brokers), म्यूचुअल फंड हाउस (Mutual Fund House) और इन्वेस्टमेंट मार्केट से जुड़े दूसरे मध्यस्थों को गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम कानून को सख्ती से कानून का पालन करने को कहा है. सेबी ने इन्वेस्टमेंट मार्केट से जुड़ी सभी कंपनियों को निर्देश दिया है ऐसे किसी व्यक्ति अथवा कंपनी के नाम पर खाता नहीं खोला जाना चाहिये जिनका नाम संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद के विभिन्न प्रस्तावों के तहत गठित सुरक्षा परिषद समिति की प्रतिबंधित सूची में है अथवा उनकी संपत्ति, खातों, वित्तीय सेवाओं पर रोक लगाने को मंजूरी देन वाली अद्यतन सूची में शामिल है.

नहीं खुलना चाहिए इन लोगों का खाता-सेबी ने  निर्देश दिया है ऐसे किसी व्यक्ति अथवा कंपनी के नाम पर खाता नहीं खोला जाना चाहिये जिनका नाम संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद के विभिन्न प्रस्तावों के तहत गठित सुरक्षा परिषद समिति की प्रतिबंधित सूची में है. अगर आसान शब्दों में कहें तो प्रतिबंधित लोगों का खाता म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में निवेश के लिए नहीं खुलना चाहिए.





सख्ती से होना चाहिए कानून का पालन- सेबी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पूंजी बाजार में काम करने वाले सभी मध्यस्थों से गैर-कानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून यानी यूएपीए में दिये गये निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने को कहा है.



ये भी पढ़ें-PPF को लेकर सरकार ने बदले हैं ये नियम, नहीं जाने तो हो सकता है नुकसान

इसके साथ ही पूंजी बाजार नियामक ने बाजार निकायों से यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की नई अद्यतन सूची में शामिल तालिबान और अल- कायदा से जुड़ी किसी भी इकाई अथवा व्यक्ति के नाम पर कोई खाता नहीं खोला जाना चाहिये. बाजार मध्यस्थों से यह भी कहा गया है कि वह मनी- लांड्रिग रोधी दिशानिर्देशों और आतंकवाद वित्तपोषण का मुकाबला करने संबंधी दायित्वों का पालन करें.

ये भी पढ़ें-खुशखबरी! अब तत्काल टिकट के लिए नहीं होगी कोई टेंशन, रेलवे ने उठाया ये कदम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading