Capital Money Mantra पर सेबी ने लगाया बैन, लौटाने होंगे निवेशकों के पैसे, जानिए पूरा मामला

SEBI ने कहा कि 3 महीने के अंदर उसे अपने निवेशोकों को ये पैसे लौटाने होंगे.

कैपिटल मनी मंत्र के मालिक गौरव यादव ने अक्टूबर 2015 से जुलाई 2017 के बीच लोगों को इंवेस्टमेंट टिप्स देकर 65 लाख रुपये कमाये थे. उसे अब यह पैसा आपने क्लायंट्स को लौटाना होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. फाइनेंशियल कंसल्टेंसी फर्म कैपिटल मनी मंत्र (Capital Money Mantra) और उसके मालिक गौरव यादव (Gaurav Yadav) पर मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने 2 साल का प्रतिबंध लगा दिया है. सेबी के आदेश के मुताबिक, Capital Money Mantra और उसके मालिक अब सिक्योरिटीज मार्केट में दो साल तक एंटर नहीं कर पाएंगे और कोई ट्रेडिंग नहीं कर सकेंगे. Capital Money Mantra पर गैर-कानूनी तरीके से बिना इजाजत लिए निवेशकों को इंवेस्टमेंट टिप्स देने की आरोप है.

    सेबी ने कैपिटल मनी मंत्र को इंवेस्टमेंट टिप्स देने के बदले वसूला गया फीस भी उसके क्लायंट्स को वापस करने का आदेश दिया है. सेबी ने कहा कि इस कंसल्टेंसी फर्म ने रेगुलेटर के पास रजिस्ट्रेशन कराए बिना लोगों को इंवेस्टमेंट टिप्स दिए. कैपिटल मनी मंत्र के मालिक गौरव यादव ने अक्टूबर 2015 से जुलाई 2017 के बीच लोगों को इंवेस्टमेंट टिप्स देकर 65 लाख रुपये कमाए थे. उसे अब यह पैसा आपने क्लायंट्स को लौटाना होगा.

    तीन महीने के अंदर लौटाने होंगे निवेशकों के पैसे

    सेबी ने कहा कि 3 महीने के अंदर उसे अपने निवेशकों को ये पैसे लौटाने होंगे. कंपनी जिस दिन निवेशकों के पूरे पैसे लौटा देगी, उस दिन के बाद से अगले 2 साल तक कैपिटल मनी मंत्र और उसके मालिक कोई ट्रेडिंग नहीं कर सकेंगे. साथ ये किसी भी लिस्टेड कंपनी या इंटरमीडियरी के साथ कारोबार नहीं कर सकेंगे.

    फ्रैंकलिन टेंपल्टन MF पर भी लगाया था दो साल का बैन

    हाल ही में सेबी ने फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड (Franklin Templeton Mutual Fund) मामले में कड़ा रूख इख्तियार करते हुए फ्रैंकलिन टेंपल्टन MF पर दो साल तक नई स्कीम लॉन्च करने पर रोक लगा दी. इतना ही नहीं सेबी ने पांच करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है. सेबी ने यह भी निर्देश दिए कि कंपनी की बंद सभी छह स्कीमों में जो इंवेस्टमेंट मैनेजमेंट फीस ली गई उसे भी वापिस किए जाए. सेबी के निर्देश के अनुसार 4 जून 2018 से 23 अप्रैल 2020 तक कंपनी को 12 फीसदी ब्याज के साथ यह फीस लौटानी होगी. सेबी ने फ्रैंकलिन टेंपल्टन के हेड, एपीएसी डिस्ट्रीब्यूशन विवेक कुड़वा और उनकी पत्नी रूपा कुड़वा के मार्केट में कारोबार करने पर एक साल की पाबंदी लगाई

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.