Home /News /business /

Telegram पर स्टॉक बताकर छोटे निवेशकों को ठगते हैं मार्केट ऑपरेटर, सेबी ने की सख्ती

Telegram पर स्टॉक बताकर छोटे निवेशकों को ठगते हैं मार्केट ऑपरेटर, सेबी ने की सख्ती

ेयर बाजार (Share Market) में टेलीग्राम (Telegram) के जरिए छोटे और नए निवेशकों को ठगने वाले मार्केट ऑपरेटर्स (Market Operators) पर सेबी (SEBI) ने सख्ती कर दी है.

ेयर बाजार (Share Market) में टेलीग्राम (Telegram) के जरिए छोटे और नए निवेशकों को ठगने वाले मार्केट ऑपरेटर्स (Market Operators) पर सेबी (SEBI) ने सख्ती कर दी है.

शेयर बाजार (Share Market) में टेलीग्राम (Telegram) के जरिए छोटे और नए निवेशकों को ठगने वाले मार्केट ऑपरेटर्स (Market Operators) पर सेबी (SEBI) ने सख्ती कर दी है. सेबी की निगरानी शाखा के अधिकारियों ने गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) और मेहसाणा (Mehsana) में कुछ फर्मों के कार्यालयों में 'तलाशी और जब्ती' अभियान चलाया. इन संस्थाओं पर स्टॉक की कीमतों में हेरफेर करने के लिए टेलीग्राम जैसे चैट ऐप का उपयोग करने का संदेह है. सेबी अधिकारियों ने अपनी कार्रवाई के दौरान इन लोगों के मोबाइल फोन जब्त किए हैं. जांच में कई ऐसे स्टॉक्स के रिकमेंडेशन मिले हैं, जिनमें इनकी पोजिशन थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. शेयर बाजार (Stock Market) में छोटे और नए निवेशक कहीं ना कहीं से टिप्स ढूंढने की करते हैं और मार्केट ऑपरेटर (Market Operators) ऐसे ही निवेशकों को चूना लगाकर मुनाफा बनाने की कोशिश में रहते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि टेलीग्राम (Telegram Group) या वॉट्सऐप ग्रुप (WhatsApp Group) में शेयर खरीदने संबंधी कई टिप दिए जाते हैं. चूंकि, उन ग्रुप्स में लाखों की संख्या में लोग होते हैं तो नए और छोटे निवेशक उनपर आंख बंद करके भरोसा कर लेते हैं और उनका सुझाया स्टॉक खरीद लेते हैं. मगर वह स्टॉक ऊपर उठने की बजाय नीचे गिरने लगता है और आपको अच्छा खासा लॉस हो जाता है. वह आपका लॉस ही है, जिससे ये मार्केट ऑपरेटर लाभ बनाते हैं. इसे अगर स्कैम कहा जाए तो गलत नहीं होगा. फिलहाल, सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया मतलब सेबी (SEBI) ने ऐसे ही मार्केट ऑपरेटर (Market Operators) पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है.

    बुधवार को सेबी की निगरानी शाखा के अधिकारियों ने गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) और मेहसाणा (Mehsana) में तीन फर्मों के कार्यालयों में ‘तलाशी और जब्ती’ अभियान (search and seizure operations) चलाया. इन संस्थाओं पर स्टॉक की कीमतों में हेरफेर करने के लिए टेलीग्राम जैसे चैट ऐप का उपयोग करने का संदेह है.

    ये भी पढ़ें – अब नौकरी ढूंढने में भाषा नहीं बनेगी अड़चन, यूजर हिन्दी में भी इस्तेमाल कर पाएंगे LinkedIn

    सेबी ने जब्त किए मोबाइल फोन
    सेबी अधिकारियों ने अपनी कार्रवाई के दौरान इन लोगों के मोबाइल फोन जब्त किए हैं. जांच में कई ऐसे स्टॉक्स के रिकमेंडेशन मिले हैं, जिनमें इनकी पोजिशन थी. मतलब इन्होंने पहले खरीदे और फिर दूसरों को खरीदवाए.

    इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट कहती है कि गुजरात के ये ऑपरेटर BTST मतलब बाय टुडे, सेल टूमॉरो (आज खरीदें, कल बेचें) स्ट्रैटजी के तहत काम कर रहे थे. इसमें शेयर को बेचने से एक दिन पहले खरीदा जाता है.

    ये भी पढ़ें – Paytm के शेयर पर पहली बार किसी ब्रोकरेज हाउस ने दी Buy रेटिंग, कितना है टारगेट? जानिए

    कैसे काम करते हैं ऐसे लोग
    कहा जा रहा है कि ऐसी फर्म्स कुछ शेयर को एक निश्चित कीमत पर खरीदती हैं और फिर उसी शेयर को खरीदने के लिए टेलीग्राम चैनल में मैसेज करती हैं. जिन टेलीग्राम चैनल्स पर किसी विशेष स्टॉक को खरीदने के लिए मैसेज किया जाता है, आमतौर पर उन चैनल के सब्सक्राइबर्स की संख्या काफी ज्यादा होती है. टेलीग्राम चैनल में टिप्स आने के बाद आम लोग जब उस स्टॉक को खरीदना शुरू करते हैं, तो स्टॉक की कीमत ऊपर चली जाती है. जैसे ही स्टॉक की कीमत ऊपर जाती है तब यह ऑपरेटर अपना स्टॉक बेच कर निकल जाते हैं.

    Tags: Investment tips, Share market, Stock market, Telegram

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर