Home /News /business /

sebi change payment option in mutual fund from 1 april you can pay only by upi or net banking prdm

Alert! ये सुविधा नहीं है तो 1 अप्रैल से बंद हो जाएगा म्‍यूचुअल फंड में निवेश, फटाफट चेक और अपडेट करें खाता

31 मार्च से पहले तक म्‍यूचुअल फंड में चेक से पैसे जमा किए जा सकेंगे.

31 मार्च से पहले तक म्‍यूचुअल फंड में चेक से पैसे जमा किए जा सकेंगे.

म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने वालों को 31 मार्च के बाद चेक या डीडी जैसे फिजिकल माध्‍यमों से पैसे लगाने का विकल्‍प नहीं मिलेगा. NEFT-RTGS जैसे डिजिटल माध्‍यमों से भी पैसे नहीं लगाए जा सकेंगे. इसके लिए अब सिर्फ ऑनलाइन बैंकिंग और यूपीआई का इस्‍तेमाल करना होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने वालों के लिए बेहद जरूरी खबर है. बाजार नियामक सेबी ने बदलाव करते हुए म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए अब चेक, बैंक ड्राफ्ट या अन्‍य भौतिक माध्‍यम से भुगतान को बंद कर दिया है.

बदलाव के तहत 1 अप्रैल, 2022 से म्‍यूचुअल फंड में पैसे लगाने के लिए आपको सिर्फ यूपीआई अथवा नेटबैंकिंग के जरिये ही भुगतान करना होगा. कुल मिलाकर 31 मार्च से चेक-डीडी के जरिये म्‍यूचुअल फंड में पैसे लगाने की सुविधा बंद हो जाएगी और सिर्फ डिजिटल माध्‍यम से ही इसमें निवेश किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें – Gold Price Hike : सोना फिर 52 हजार के पार, जानें कितना बढ़ा 10 ग्राम Gold का रेट

और आसान हो जाएगा भुगतान
नेटबैंकिंग और यूपीआई के जरिये म्‍यूचुअल फंड में निवेश की सुविधा शुरू होने के बाद इसमें भुगतान और आसान हो जाएगा. बाजार विश्‍लेषकों का कहना है कि म्‍यूचुअल फंड एप या अन्‍य डिजिटल प्‍लेटफॉर्म के जरिये इसमें पैसे लगाने वालों के लिए अब और आसान हो जाएगा. साथ ही भुगतान में लगने वाली देरी भी खत्‍म हो जाएगी.

NEFT-RTGS से नहीं होगा भुगतान
म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए न सिर्फ चेक और डीडी से भुगतान को बंद किया गया है, बल्कि NEFT-RTGS जैसे डिजिटल माध्‍यमों से भी पैसे नहीं लगाए जा सकेंगे. सिस्‍टम अपडेट होने के बाद इन विकल्‍पों के जरिये भुगतान की सुविधा भी खत्‍म हो जाएगी. इसमें ट्रांसफर लेटर्स, बैंकर्स चेक, पे ऑर्डर जैसे विकल्‍प भी आते हैं.

ये भी पढ़ें – खत्म हुआ इंतजार, OnePlus 10 Pro भारत में इस दिन होगा लॉन्च, जानिए संभावित फीचर्स और कीमत

महामारी ने बदल दी भुगतान की दुनिया
कोरोना महामारी के दौरान देश में भुगतान का तरीका पूरी तरह बदल गया है. अधिकतर लोग नकदी की जगह डिजिटल भुगतान को पसंद करने लगे हैं और इस दौरान डिजिटल लेनदेन भी कई गुना तक बढ़ गया है. विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों ने यूपीआई और नेटबैंकिंग जैसे सुविधाजनक भुगतान विकल्‍पों का बखूबी इस्‍तेमाल करना शुरू कर दिया है.

Tags: Investment and return, Mutual fund, Upi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर