लाइव टीवी

सेबी ने रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए UPI पेमेंट का दूसरा चरण 31 मार्च तक के लिए बढ़ाया

पीटीआई
Updated: November 8, 2019, 7:54 PM IST
सेबी ने रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए UPI पेमेंट का दूसरा चरण 31 मार्च तक के लिए बढ़ाया
सेबी

बाजार नियामक SEBI ने शुक्रवार को जानकारी दी कि रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए UPI पेमेंट की अवधि को 31 मार्च 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. बाजार नियामक SEBI ने शुक्रवार को रिटेल इन्वेस्टर्स (Retail Investors) के लिए यूनिफाइड पेमेंट (UPI) सिस्टम के लिए दूसरे चरण की अवधि को मार्च 2020 तक बढ़ा दिया है. इसे 1 जुलाई 2019 को ही लागू कर दिया जाना था. सेबी ने यह फैसला नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और अन्य इन्टरमीडियरीज से बात करने के बाद लिया है.

घट सकती है IPO लिस्टिंग की ​अवधि
नवंबर माह में ही SEBI ने ऐलान किया था कि रिटेल इन्वेस्टर्स शेयर्स खरीदने के लिए वैकल्पिक पेमेंट सिस्टम के तौर पर UPI का इस्तेमाल 1 जनवरी 2019 से कर सकते हैं. सेबी के इस कदम से IPO लिस्टिंग की अवधि 6 दिन से घटाकर 3 दिन के लिए हो सकती है.

31 मार्च से लागू होगा दूसरा चरण

बाद में इसे लागू करने की तारीख बढ़ाकर 30 जून 2019 कर दी गई थी, ताकि सिस्टम में यूपीआई पेमेंट के हिसाब से बदलाव किया जा सके. एप्लीकेशन सपोर्टेड बाई ब्लॉक अमाउंट में सही से ट्रांजीशन सुनिश्चित करने के लिए सेबी ने अब फैसला लिया है कि इसके दूसरे चरण को 31 मार्च 2020 से लागू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 1 जनवरी से बैंक के बचत खाताधारकों को मुफ्त मिलेगी ये सुविधा, RBI का आदेश

Loading...

दूसरे चरण में, सेबी ने कहा कि बिचौलियों के माध्यम से खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों द्वारा आवेदन के लिए, धनराशि को अवरुद्ध करने के लिए बिचौलियों से लेकर स्व-प्रमाणित सिंडिकेट बैंकों (SCSBs) तक के फिजिकल मूवमेंट की प्रक्रिया को बंद कर दिया गया था. मौजूदा अवधि के साथ केवल यूपीआई पेमेंट को ही अनिवार्य किया था. इसके बाद दो बड़ी पब्लिक इशू में यूपीआई 2 का इस्तेमाल किया गया है. इसमें पता चला कि यह प्लेटफॉर्म बेहद ही सरल रहा है.

ये भी पढ़ें:  2000 रुपये के नोटों की जमाखोरी की जा रही है, इसे चलन से बाहर कर देना चाहिए: पूर्व सचिव एससी गर्ग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 7:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...