• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अडानी ग्रुप को झटका, SEBI ने अडानी विल्मर के आईपीओ पर लगाई रोक, जानिए वजह

अडानी ग्रुप को झटका, SEBI ने अडानी विल्मर के आईपीओ पर लगाई रोक, जानिए वजह

गौतम अडानी (फोटो क्रेडिट- Reuters)

गौतम अडानी (फोटो क्रेडिट- Reuters)

फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टमेंट की जांच के कारण मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने फिलहाल अडानी विल्मर (Adani Wilmar) के आईपीओ को रोक दिया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) की अगुआई वाले अडानी ग्रुप (Adani Group) को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, देश के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) ने अडानी ग्रुप की एक कंपनी अडानी विल्मर (Adani Wilmar) के आईपीओ पर रोक लगा दी है. बता दें कि अडानी विल्मर एडिबल ऑयल ब्रांड फॉर्च्यून (Fortune) बनाती है.

    इस मामले की जानकारी रखने वाले एक शख्स ने बताया कि अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के खिलाफ चल रही फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टमेंट की जांच के कारण सेबी ने यह कदम उठाया है. अडानी विल्मर 4500 करोड़ रुपये का इश्यू लाने वाला था लेकिन फिलहाल इस योजना पर ब्रेक लग गया है. अडानी विल्मर में अडानी एंटरप्राइज की 50 फीसदी हिस्सेदारी है.

    ये भी पढ़ें- SBI Platinum Deposits: टर्म डिपॉजिट पर पाएं 6.20 फीसदी तक की ब्याज दर, 14 सितंबर तक है मौका

    अडानी एंटरप्राइज के खिलाफ जांच बनी रोक की वजह
    सेबी की पॉलिसी के मुताबिक आईपीओ के लिए आवेदन करने वाली कंपनी के किसी डिपार्टमेंट में जांच चल रही हो तो उसके आईपीओ को 90 दिनों तक मंजूरी नहीं दी जा सकती है. इसके बाद भी आईपीओ को 45 दिनों के लिए टाला जा सकता है. इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्र ने बताया कि अडानी एंटरप्राइजेज मॉरिशस में रजिस्टर्ड कुछ फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टमेंट के कारण जांच के घेरे में है. सेबी को अभी मॉरिशस के रेगुलेटर से कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.

    ये भी पढ़ें- बैंक प्रमोटेड इंश्योरेंस कंपनी से जुड़े एफडीआई प्रस्ताव को RBI और IRDAI से लेनी होगी मंजूरी, नोटिफिकेशन जारी

    इससे पहले जून में सेबी ने लो-कॉस्ट एयरलाइन गो फर्स्ट (GoFirst) के आईपीओ पर भी रोक लगा दी थी कि क्योंकि उसके प्रमोटर के खिलाफ जांच चल रही थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज