सेबी ने फ्रैंकलिन टेम्पलटन के अधिकारियों और ट्रस्टियों पर लगाया 15 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानिए वजह

सेबी

सेबी (SEBI) ने फ्रेंकलिन टेम्पलटन एएमसी के वरिष्ठ अधिकारियों और ट्रस्टी पर 15 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने सोमवार को फ्रेंकलिन टेम्पलटन एएमसी (Franklin Templeton AMC) के वरिष्ठ अधिकारियों और उसके ट्रस्टियों पर 15 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना साल 2020 में छह डेट स्कीम (Debt Schemes) को बंद करने में नियामकीय नियमों का उल्लंघन करने के मामले में लगाया गया है.

    सेबी के आदेश में कहा गया है कि फ्रेंकलिन टेम्पलटन ट्रस्टी सर्विसेज प्रा. लि. पर तीन करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा फ्रेंकलिन ऐसेट मैनेजमेंट (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष संजय सापरे और उसके मुख्य निवेश अधिकारी संतोष कामत पर दो-दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. सेबी ने इसके साथ ही नियमों के उल्लंघन के समय योजना के फंड मैनेजर रहे कुणाल अग्रवाल, सुमित गुप्ता, पल्लब रॉय, सचिन पडवाल देसाई और उमेश शर्मा प्रत्येक पर डेढ करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. कंपनी के उस समय चीफ कम्पालइंस ऑफिसर सौरभ गंगराडे पर 50 लाख रुपये का जुर्माना सेबी ने लगाया है. इन लोगों को 45 दिन के भीतर जुर्माने का भुगतान करने को कहा गया है.

    ये भी पढ़ें- रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची थोक महंगाई, सब्जी-दालों की कीमतों में तेजी, जानें कैसा रहा मई में हाल

    सेबी ने नोट किया है कि फ्रेंकलिन टेम्पलटन म्युचुअल फंड के ट्रस्टी अपने क्षेत्र के पेशेवर लोग है और अपने अपने कार्य क्षेत्र में वह विशेषज्ञता रखते हैं इसके बावजूद म्युचुअल फंड के कामकाज में सामने आने वाली खामियों को दूर करने में वह असफल रहे.

    फ्रेंकलिन टेम्पलटन एमएफ ने 23 अप्रैल 2020 को छह डेट म्युचुअल फंड योजनाओं को बंद कर दिया था. कंपनी ने कहा था कि बॉन्ड मार्केट में लिक्विडिटी की कमी और रिडेम्शन प्रेशर को देखते हुए उसने योजनाएं बंद की हैं. बंद की गई छह योजनाओं में-  फ्रेंकलिन इंडिया लो डूरेशन फंड, फ्रंकलिन इंडिया डायनामिक एक्रयूअल फंड, फ्रेंकलिन इंडिया क्रेडिट रिस्क फंड, फ्रेंकलिन इंडिया शार्ट टर्म इन्कम प्लान, फ्रेंकलिन इंडिया अल्ट्रा शार्ट बांड फंड और फ्रेंकलिन इंडिया इनकम आपोच्र्युनिटीज फंड शामिल हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.