Home /News /business /

EGR : अब शेयरों की तरह खरीद-बेच सकेंगे सोना, सोमवार से शुक्रवार तक होगी ट्रेडिंग, जानिए पूरी डिटेल्स

EGR : अब शेयरों की तरह खरीद-बेच सकेंगे सोना, सोमवार से शुक्रवार तक होगी ट्रेडिंग, जानिए पूरी डिटेल्स

बाजार नियामक ने 28 सितंबर  2021 गोल्ड एक्सचेंज (Gold Exchange) सेबी विनियम 2021 के ढांचे को मंजूरी दी.

बाजार नियामक ने 28 सितंबर 2021 गोल्ड एक्सचेंज (Gold Exchange) सेबी विनियम 2021 के ढांचे को मंजूरी दी.

Electronic Gold Receipts : ईजीआर की लेनदेन पर शेयर बाजारों की ओर से लगाए जाने वाले शुल्क को उचित रखने की जिम्मेदारी एक्सचेंज की होगी ताकि निवेशकों के हित प्रभावित न हों. फिजिकल गोल्ड जमा करने पर एक इलेक्ट्रॉनिक रसीद दी जाएगी. ये रसीद गोल्ड एक्सचेंज पर ट्रेड होगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अब आप शेयरों की तरह सोने की भी खरीद-बिक्री कर सकेंगे. इसकी ट्रेडिंग सोमवार से लेकर शुक्रवार तक होगी. बाजार नियामक सेबी ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. इसके तहत शेयर बाजार इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट्स (Electronic Gold Receipts) सेगमेंट में कारोबार की समय-सीमा सुबह 9 बजे से लेकर रात 11.55 बजे के भीतर तय कर सकते हैं.

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सर्कुलर में शेयर बाजार पर ईजीआर की खरीद-बिक्री से जुड़े विभिन्न पहलुओं का विवरण देते हुए लेनदेन पर लगाए जाने वाले शुल्क, थोक सौदों, कीमत दायरा, इन्वेस्टर प्रोटेक्शन फंड एंड इन्वेस्टर सर्विस फंड के प्रावधान भी निर्धारित किए हैं.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices Today: क्रूड ऑयल 7 साल के उच्चतम स्तर पर, जानिए पेट्रोल डीजल का हाल

सोना जमा करने पर मिलेगी इलेक्ट्रॉनिक रसीद
सर्कुलर के मुताबिक, ईजीआर की लेनदेन पर शेयर बाजारों की ओर से लगाए जाने वाले शुल्क को उचित रखने की जिम्मेदारी एक्सचेंज की होगी ताकि निवेशकों के हित प्रभावित न हों. सेबी ने गोल्ड एक्सचेंज का जो खाका बनाया है, उसके मुताबिक फिजिकल गोल्ड जमा करने पर एक इलेक्ट्रॉनिक रसीद दी जाएगी. ये रसीद गोल्ड एक्सचेंज पर ट्रेड होगी. इस इलेक्ट्रॉनिक रसीद को जमा करके फिजिकल सोने की डिलिवरी भी ली जा सकेगी.

ये भी पढ़ें- RBI के डिप्टी गवर्नर ने क्रिप्टोकरेंसी को बताया पोंजी स्कीम से बदतर, कहा- बैन करना ही शायद सबसे बेहतर विकल्प

…तो ऐसे खुला गोल्ड एक्सचेंज संचालन का रास्ता
बाजार नियामक ने 28 सितंबर  2021 गोल्ड एक्सचेंज (Gold Exchange) सेबी विनियम 2021 के ढांचे को मंजूरी दी. ईजीआर को बाद में दिसंबर 2021 में प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) अधिनियम-1956 के तहत प्रतिभूति के रूप में अधिसूचित किया गया. इससे भारत में गोल्ड एक्सचेंज के संचालन का रास्ता साफ हो गया. इसके बाद भारत में गोल्ड एक्सचेंज के संचालन के लिए रूपरेखा भी जारी की गई.

जानें ईजीआर ट्रेडिंग की अन्य बातें
-सर्कुलर में कहा गया है कि स्टॉक एक्सचेंज अपने ट्रेडिंग घंटे को सुबह 9:00 बजे से रात 11:30 बजे/11:55 बजे की समय-सीमा के भीतर निर्धारित कर सकते हैं.
-ट्रेडिंग हॉलिडे सभी स्टॉक एक्सचेंजों की ओर से संयुक्त रूप से तय किया जाएगा. एक्सचेंज शाम के समय 5:00 बजे के बाद सत्र में ट्रेडिंग की अनुमति दे सकते हैं, अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाजार खुले हैं.
-प्री-ओपन सत्र 15 मिनट के लिए सुबह 8:45 बजे से 9:00 बजे तक होगा. इसमें 8 मिनट ऑर्डर एंट्री, ऑर्डर संशोधन, ऑर्डर रद्द करने के लिए और ऑर्डर मैचिंग एवंट्रेड के लिए 4 मिनट की अनुमति होगी. बाकी 3 मिनट प्री-ओपन सत्र से सामान्य बाजार में ट्रांसमिशन सुविधा के लिए बफर अवधि होगी.
-सत्र ऑर्डर एंट्री के अंतिम एक मिनट के दौरान रैंडम रूप से बंद हो जाएगा. इसका मतलब ऑर्डर एंट्री के 7वें और 8वें मिनट के बीच कभी भी बंद हो जाएगा.

Tags: SEBI

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर