Home /News /business /

SEBI में इन पदों के लिए मिलेगी 60,000 रुपये सैलरी, फटाफट करें अप्लाई, 25 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख

SEBI में इन पदों के लिए मिलेगी 60,000 रुपये सैलरी, फटाफट करें अप्लाई, 25 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख

SEBI ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि विभिन्न पदों पर योग्य उम्मीदवारों को शुरूआत में 1 वर्ष के लिए काम पर रखा जाएगा.

SEBI ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि विभिन्न पदों पर योग्य उम्मीदवारों को शुरूआत में 1 वर्ष के लिए काम पर रखा जाएगा.

SEBI ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर उनकी सेवाओं में विस्तार किया जा सकता है. चुने गए उम्मीदवारों को आवास के साथ 60,000 रुपये का मासिक वजीफा दिया जाएगा.

SEBI Recruitment 2022: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड- सेबी (SEBI) अपने मुंबई कार्यालय के लिए सूचना प्रौद्योगिकी (IT), अनुसंधान, कानून और सिक्योरिटी मार्केट संचालन ( securities market operations) जैसे विभिन्न कामों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. लेकिन इन पदों के लिए अप्लाई करने के लिए केवल एक दिन ही बचा है. सेबी में नौकरी के लिए कल, 25 जनवरी तक ही आवेदन किए जा सकते हैं.

SEBI ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि विभिन्न पदों पर योग्य उम्मीदवारों को शुरूआत में 1 वर्ष के लिए काम पर रखा जाएगा. उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर उनकी सेवाओं में विस्तार किया जा सकता है. यह विस्तार अधिकतम 3 साल तक के लिए हो सकता है. सेबी युवा स्नातक पेशेवरों को ₹60,000 के मासिक वजीफे के लिए भर्ती कर रहा है, अंतिम तिथि 25 जनवरी है.

सेबी ने इन पदों के लिए जनवरी के शुरू में विज्ञापन जारी किया था. इसलिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी है.

यह भी पढ़ें- बच्चों के लिए खोलें PPF Account, सुरक्षित भविष्य के साथ कई और भी हैं फायदे

चुने गए उम्मीदवारों को आवास के साथ 60,000 रुपये का मासिक वजीफा दिया जाएगा. आवास भत्ता केवल उन्हीं उम्मीदवारों के दिया जाएगा जो मुंबई में नहीं हैं.

कार्य क्षेत्र                                            पद संख्या
सिक्योरिटी मार्केट ऑपरेशन                – 16 पद
कानून                                               – 10 पद
रिसर्च                                                – 06 पद
सूचना                                                – 06 पद

योग्यता- सेबी अलग-अलग कार्यक्षेत्रों के लिए अलग-अलग योग्यता वाले उम्मीदवारों का चयन करेगा. इनके लिए योग्यता इस प्रकार है-

सिक्योरिटीज मार्केट ऑपरेशंस
मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करने या चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) , कंपनी सेक्रेटरी (सीएस), सर्टिफाइड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (सीएमए) या चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट के तीन साल पूरे करने के बाद फाइनेंस सेक्टर में कम से कम एक साल का कार्य अनुभव होना चाहिए.

कानून के लिए
उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 60 परसेंट अंकों के साथ कानून या मास्टर ऑफ लॉ (एलएलएम) में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा उसके पास कॉर्पोरेट / प्रतिभूति कानूनों में कम से कम एक वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Paytm और Zomato के स्टॉक में बड़ी गिरावट, लिस्टिंग के बाद सबसे निचले स्तर पर

अनुसंधान के लिए
वित्तीय बाजार, कॉर्पोरेट फाइनेंस, मैक्रोइकॉनॉमिक थ्योरी, कॉर्पोरेट प्रशासन, वित्तीय संस्थानों और अंतरराष्ट्रीय वित्त के संबंधित क्षेत्रों में एक वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए. पीएचडी वाले उम्मीदवारों के लिए अनुभव की आवश्यकता नहीं है.

सूचना प्रौद्योगिकी
इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार या सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग/ बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बी.टेक) के साथ सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट (प्रोग्रामिंग) या साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में कम से कम एक वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया (Selection procedure)
योग्य उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में किया जाएगा. इनमें एप्लीकेशन की स्क्रीनिंग, प्राइमरी इंटरव्यू और बाद में फाइनल इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. उम्मीदवारों के आवेदनों की समीक्षा चयन समिति द्वारा प्रमाण पत्र, रैंकिंग, शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी. पहले राउंड को क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को वर्चुअल मोड में आयोजित प्रारंभिक साक्षात्कार और फिर अंतिम राउंड के इंटरव्यू के लिए बैठने के लिए बुलाया जाएगा.

इन पदों के बारे में ज्यादा जानकारी सेबी की वेबसाइट www.sebi.gov.in से हासिल की जा सकती है.

Tags: Jobs, Recruitment, SEBI

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर