लाइव टीवी

सेबी ने इन पर लगाया 55 लाख रुपये का जुर्माना, ये है वजह

भाषा
Updated: April 1, 2020, 5:40 PM IST
सेबी ने इन पर लगाया 55 लाख रुपये का जुर्माना, ये है वजह
सेबी ने यूनिसिस सॉफ्टवेयर पर लगाया जुर्माना

Sebi ने यूनिसिस सॉफ्टवेयर एंड होल्डिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Unisys Software and Holding Industries Ltd) के शेयरों के कारोबार में धोखाधड़ी में भागीदारी को लेकर 11 निकायों पर 55 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Sebi) ने यूनिसिस सॉफ्टवेयर एंड होल्डिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Unisys Software and Holding Industries Ltd) के शेयरों के कारोबार में धोखाधड़ी में भागीदारी को लेकर 11 निकायों पर 55 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. सेबी ने यह जुर्माना दीपा सौरभ शाह, सुनील जैन, राहुल गुप्ता, डीसेंट विनकॉम, एंथनी गयेन, दिलीप कुमार मंडल, बद्री प्रसाद एंड संस, प्रेमसागर विनिमय, नित्यधारा प्लाजा, कंकर बार्टर और नवदुर्गा इंवेस्टमेंट कंसल्टेंट्स पर लगाया है. सेबी ने इस संबंध में जनवरी 2010 से नवंबर 2014 के बीच जांच की. जांच में उसने पाया कि ये सारे निकाय एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं और धोखाधड़ी से कारोबार करने में संलिप्त रहे हैं.

यस बैंक के दो प्रोमोटर्स एंटिटी पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना
सेबी ने मंगलवार को यस बैंक के दो प्रोमोटर्स एंटिटी- मोर्गन क्रेडिट्स लिमिटेड और यस कैपिटल (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड कपर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था. बाजार नियामक ने इन दोनों इकाइयों पर इसलिए जुर्माना लगाया क्योंकि ये दोनों इकाइयां बैंक में अपनी हिस्सेदारी का खुलासा करने में विफल रही थीं. यस कैपिटल ने फ्रैंकलिन टेम्पलेटन म्यूचुअल फंड से 630 करोड़ रुपये और मोर्गन क्रेडिट्स ने रिलायंस म्यूचुअल फंड से 950 रुपये जुटाए थे.

ये भी पढ़ें: सरकारी बैंकों के मर्जर से क्या बढ़ जाएगी लोन की EMI? जानें ऐसे ही सभी सवालों के जवाब



मोतीलाल ओसवाल पर 17 लाख रुपये का जुर्माना लगाया


पिछले महीने सेबी ने मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लि. पर 17 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था. ब्रोकरेज कंपनी पर यह जुर्माना ग्राहकों के पैसे के दुरूपयोग को लेकर लगाया गया था. वह ग्राहकों के कोष और प्रतिभूतियों को अलग रखने को लेकर नियमों का पालन करने में विफल रही.

ये भी पढ़ें: 

10 सरकारी बैंकों का विलय आज से लागू- जानिए अब अपने बैंक का नया नाम!

बड़ी खुशखबरी! इतने रुपये तक सस्ता हुआ LPG रसोई गैस सिलेंडर, फटाफट चेक करें नई कीमत
First published: April 1, 2020, 5:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading