• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • SEBI आपको देगा 10 करोड़ रुपये तक का रिवॉर्ड! करना होगा बस ये काम, चेक करें डिटेल्‍स

SEBI आपको देगा 10 करोड़ रुपये तक का रिवॉर्ड! करना होगा बस ये काम, चेक करें डिटेल्‍स

सेबी ने ट्रेडिंग में गड़बड़ी को पकड़ने के लिए बड़ा कदम उठाया है.

सेबी ने ट्रेडिंग में गड़बड़ी को पकड़ने के लिए बड़ा कदम उठाया है.

पूंजी बाजार नियामक सेबी (SEBI) रिवॉर्ड की रकम (Reward Amount) 1 करोड़ रुपये से ज्‍यादा होने पर भुगतान दो बार में करेगा. सेबी ने ट्रेडिंग में गड़बड़ी (trading irregularities) की जानकारी देने वालों के लिए अधिकतम रिवॉर्ड 1 करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपये किया है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. पूंजी बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने अपने एंटी इनसाइडर ट्रेडिंग रेग्‍युलेशंस (Anti-Insider Trading Regulations) में संशोधन किया है. इसके बाद ट्रेडिंग में गड़बड़ी (Trading Irregularities) की जानकारी देने वालों के लिए अधिकतम रिवॉर्ड (Maximum Reward) को 1 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपये कर दिया गया है. सेबी ने बोर्ड मीटिंग के बाद बताया कि रिवॉर्ड को बढ़ाने और इसके भुगतान की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए रेग्‍युलेशंस में संशोधनों को स्वीकृति दे दी गई है.

    1 करोड़ से ज्‍यादा होने पर दो हिस्‍सों में मिलेगा रिवॉर्ड
    सेबी ने बताया कि जानकारी देने वाले को दिया जाने वाला रिवॉर्ड 1 करोड़ रुपये या इससे कम है तो फाइनल ऑर्डर (Final Order) जारी होने के बाद उसकी ओर से इनाम की अनुमति दी जा सकती है. वहीं, अगर जानकारी देने वाले को 1 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का रिवॉर्ड मिलना है तो सेबी फाइनल ऑर्डर जारी होने के बाद 1 करोड़ रुपये का अंतरिम रिवॉर्ड (Interim Reward) देगा. बाकी की राशि सेबी की ओर से दी जाने वाली रिवॉर्ड की राशि के कम से कम दोगुने की मंजूरी मिलने पर दी जाएगी.

    ये भी पढ़ें- Alert: 30 जून तक निपटा लें ये काम, नहीं तो भरना पड़ेगा दोगुना TDS, जानें नए नियम के बारे में सबकुछ

    भारतीय फंड मैनजर्स बन सकेंगे एफपीआई का हिस्‍सा
    सेबी ने मंगलवार को हुई बोर्ड मीटिंग के दौरान सूचीबद्ध कंपनियों के लिए स्‍वतंत्र निदेशकों से जुड़े नियामकीय प्रावधानों में संशोधन की मंजूरी भी दी. नए नियमों के तहत स्‍वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति और उन्हें हटाने के लिए शेयरधारकों की ओर से एक विशेष प्रस्‍ताव लाना होगा. इसके साथ ही सेबी ने सिक्योरिटीज मार्केट में एक्रेडिएटेड इनवेस्टर्स के लिए फ्रेमवर्क शुरू करने के प्रपोजल को भी स्वीकृति दी है. सेबी के बोर्ड ने पात्र रेजिडेंट इंडियन फंड मैनेजर्स को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) का हिस्सा बनने की अनुमति देने के लिए रेग्‍युलेशंस में संशोधन को भी स्वीकृति दी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज