जनधन खातों में सरकार डालेगी 500-500 रुपये, निकालने से पहले जरूर चेक करें अपना बैंक बैलेंस, आसान है प्रोसेस

जनधन खातों में सरकार डालेगी 500-500 रुपये, निकालने से पहले जरूर चेक करें अपना बैंक बैलेंस, आसान है प्रोसेस

जनधन खातों में सरकार डालेगी 500-500 रुपये, निकालने से पहले जरूर चेक करें अपना बैंक बैलेंस, आसान है प्रोसेस

सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 500 रुपए महीने जनधन खाताधारकों को दे रही है. सरकार ने महिला जनधन खातों में मई की किश्त भेजनी शुरू कर दी है. इसके लिए जनधन खातों में 500 रुपये जमा किए जा रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोनावायरस के चलते देश में लॉकडाउन किया हुआ है जिसकी वजह से रोज कमाई करने वाले मजदूरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. उनकी मदद करने के लिए सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 500 रुपए महीने जनधन खाताधारकों को दे रही है. सरकार ने महिला जनधन खातों में मई की किश्त भेजनी शुरू कर दी है. इसके लिए जनधन खातों में 500 रुपये जमा किए जा रहे हैं. बता दें कि मई में दूसरे महीने की किश्त डाली जा रही है.

बैंक जाने से पहले ऐसे चेक कर लें आपके खाते में पैसा पहुंचा है या नहीं?
अगर आप भी जनधन खाताधारक हैं और ब्रांच में जाने के पहले यह जानना चाहते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं तो इसका बेहद आसान उपाय है. आप 2 आसान तरीकों से यह पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आ गए या नहीं. इसके अलावा बैंक ब्रांच पर भी आपको इसका पता चल सकता है, लेकिन वहां लाइन में लगने के बाद यह पता करना आसान नहीं है.

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच सरकार ने करोड़ों खातों में भेजे 500 रुपए, जानिए कब निकाल सकेंगे
पहला तरीका: मिस्ड कॉल


भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने खाताधारकों के लिए मिस्ड कॉल के जरिए बैलेंस पता करने की सुविधा दी है. अगर आपका बैंक में जनधन खाता है तो 18004253800 या फिर 1800112211 पर कॉल करके अपना बैलेंस जान सकते हैं. खाताधारक को अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर से इन नंबरों पर कॉल करना होगा. इसके अलावा, खाताधारक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9223766666 पर कॉल करके भी यह जानकारी ले सकते हैं. अलग-अलग बैंकों के लिए यह नंबर अलग-अलग हो सकता है. इस नंबर की जानकारी अलग अलग बैंक अपने पासबुक में देते हैं.

दूसरा तरीका: PFMS पोर्टल पर देखें
सरकार द्वारा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) भुगतान के लिए शुरू किए गए PFMS पोर्टल पर भी जनधन खातों के बैलेंस के बारे में पता लगा सकते हैं. इसके लिए खाताधारक https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx# वेबसाइट पर क्लिक करें. उसके बाद यहां एक विकल्प होगा नो योर पेमेंट, जहां क्लिक करें. उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा. वहां सबसे पहले अपने बैंक का नाम लिखें और इसके बाद अकाउंट नंबर दो बार डालें और नीचे कैप्चा कोड डालकर सर्च करें. जिसके बाद पूरी जानकारी यहां दिखने लगेगी.

ये भी पढ़ें- Lockdown 3.0: प्राइवेट और सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार ने की बड़ी घोषणा!

32 करोड़ से ज्यादा के खातों में डाले गए थे पैसे
पिछले महीने 32 करोड़ से ज्यादा गरीब लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 29,352 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मिली थी. 13 अप्रैल 2020 की तारीख को कुल 9,930 करोड़ रुपये का वितरण हो चुका था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज