• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • ये है देश का सबसे शानदार रेलवे स्टेशन, हेल्थ चेकअप से लेकर मसाज तक की मिलती हैं सविधाएं

ये है देश का सबसे शानदार रेलवे स्टेशन, हेल्थ चेकअप से लेकर मसाज तक की मिलती हैं सविधाएं

ये है देश का सबसे शानदार रेलवे स्टेशन, हेल्थ चेकअप से लेकर मसाज तक की मिलती हैं सविधाएं

ये है देश का सबसे शानदार रेलवे स्टेशन, हेल्थ चेकअप से लेकर मसाज तक की मिलती हैं सविधाएं

सिकंदरबाद रेलवे स्टेशन (Secunderabad railway station) का अंदाज भी किसी सिकंदर से कम नहीं है. इस रेलवे स्टेशन पर यात्रा के दौरान होने वाली सभी मूलभूत सुविधाओं को ख्याल रखा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत में रेल सेवाओं ओर रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) को लगातार बेहतर करने की कोशिश की जा रही है.  इसमें ट्रेनों के समय पर चलने से लेकर तमाम यात्री सुविधाओं को दुरुस्त करना शामिल है. वहीं स्वच्छता और सफाई के साथ ही प्लास्टिक फ्री रेलवे स्टेशन (Plastic Free Railway Station) भी रेलवे के लिए बड़ी चुनौती है. लेकिन इनसभी मामलों में सिकंदराबाद (Secunderabad ) देश का सबसे बेहतरीन रेलवे स्टेशन है. अपने नाम की तरह ही तमाम सुविधाओं के लिहाज़ से भी यह रेलवे स्टेशन सिकंदर की तरह है. भारत के पहले प्लेटिनम स्टैंडर्ड (Platinum Standard) की रेटिंग हासिल कर चुके सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन (Secunderabad  Railway Station) पर कई ऐसी सुविधाएं शुरू की गई हैं जो देश में कहीं और नहीं है.

अब यहां स्टेशन को प्लास्टिक मूक्‍त करने की भी पूरी तैयारी है. सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन दक्षिण भारत के सबसे वयस्त स्टेशनों में से एक है. हर रोज़ क़रीब 250 ट्रेनों और 2 लाख मुसाफ़िरों के बाद भी यह स्टेशन पूरी तरह से साफ सुथरा और व्यवस्थित नज़र आता है.

ये भी पढ़ें: जानिए कौन से देशों से कच्चा तेल खरीदता है भारत, देखें लिस्ट



60 रुपये में सेहत की पूरी जानकारी

2 अक्टूबर को प्लास्टिक फ्री इंडिया मुहिम शुरू होने से पहले ही यहां हर प्लेटफॉर्म पर बोटल क्रशिंग मशीन मौजूद है. यही नहीं यहां आप महज़ 60 रुपये में अपने सेहत की जानकारी भी पा सकते हैं. इसमें आप बल्‍ड प्रेशर, शुगर, वज़न, प्रोटीन, फैट की जांच से अपने सेहत के बारे में बुनियादी जानकारी पा सकते हैं.



स्टेशन पर ही मसाज की सुविधा

यहां प्लेटफॉर्म से लेकर स्टेशन परिसर तक सबकुछ व्यवस्थित नज़र आता है. हर प्लेटफॉर्म पर मुसाफिरों के बैठने की लिए पर्याप्त जगह है. यही नहीं अगर आपको थकान महसूस हो रही हो तो महज़ 50 रुपये में बेहतरीन मसाज भी करा सकते हैं. उसके लिए स्टेशन पर आपको मसाज चेयर भी मिल जाएंगे.

ये भी पढ़ें: महंगे क्रूड से बिगड़ेगा आम आदमी का बजट, होगा देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर



हर मूलभूत सुविधाओं से लैस है यह स्टेशन

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पूरी तरह से सीसीटीव की निगरानी में भी है और यहां 86 ऐसे कैमरे चप्पे चप्पे पर नज़र रखते हैं. इसके अलावा 8 वेटिंग हॉल, बेबी फ़ीडिंग रूम, फ़ूड स्टॉल, 100 फ़ीसदी डिजिटल पेमेंट की सुविधा, RO का पानी, हर प्लेटफॉर्म पर लिफ़्ट और स्केलेटर जैसी सुविधा मौजूद है. इसलिए इसे भारत का पहले प्लेटिनम रेटेड रेलवे स्टेशन का दर्ज़ा मिला है. ज़ाहिर है रेल मुसाफिरों को ऐसी सुविधाएं देना रेलवे की बड़ी कामयाबी है. अब देखना होगा कि प्लास्टिक फ़्री रेलवे स्टेशनों में यह कितनी जल्दी ब़ाकी स्टेशनों को पीछे छोड़ पाता है.

चंदन जजवाड़े

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज