आधार कार्ड में कब-क्या कराया है अपडेट, हिस्ट्री जानने का है ये प्रोसेस

आधार कार्ड में कब-क्या कराया है अपडेट, हिस्ट्री जानने का है ये प्रोसेस
आधार की अपडेट हिस्ट्री जानना है आसान

आधार अपडेट हिस्ट्री ((Aadhaar Update Histroy)) में अपडेट की जानकारी तारीख के हिसाब से दिखती है. ये अपडेट नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर या एड्रेस, मोबाइल या ईमेल जोड़ने या डिलीट करने से संबंधित हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2020, 11:03 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी करने वाली संस्था भारतीय​ विशिष्ट पहचान प्रधाधिकरण (UIDAI) ने लोगों को उनका आधार अपडेट करने का रिकॉर्ड ऑनलाइन जानने का प्रावधान किया है. अगर आपके पास आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है तो आप अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री (Aadhaar Update Histroy) जान सकते हैं. आधार अपडेट हिस्ट्री में एड्रेस या दूसरी चीजों के अपडेट की जानकारी तारीख के हिसाब से दिखती है. ये अपडेट नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर या एड्रेस, मोबाइल या ईमेल जोड़ने या डिलीट करने से संबंधित हो सकते हैं.

आधार अपडेट हिस्ट्री की मुख्य विशेषता
आप आधार वर्चुअल आईडी का उपयोग अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री को जानने के लिए कर सकते हैं. आप अपने आधार कार्ड जानकारीमें बदलाव करने की तारीख और समय जान सकते हैं आवेदक की आधार अपडेट हिस्ट्री केवल आवेदक ही देख सकता है, इन जानकारियों को कोई और नहीं देख सकता है. यह सुविधा ऑफलाइन उपलब्ध नहीं है. अगर आप आपके अपने क्षेत्र केआधार नामांकन केंद्र पर जाते हैं, तो वहाँ के अधिकारी आपको ये जानकारी प्रदान नहीं कर सकते हैं. ये भी पढ़ें- इस राज्य ने तेल पर लगाया कोविड-19 सेस, पेट्रोल 6 रुपये और डीजल 5 रुपये/लीटर हुआ महंगा



आधार अपडेट करने की हिस्ट्री को ऑनलाइन कैसे जानें
आधार अपडेट करने की हिस्ट्री को UIDAI के पोर्टल पर ऑनलाइन जाकर जान सकते हैं. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका मोबाइल नंबर UIDAI के डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना चाहिए. आधार अपडेट करने के हिस्ट्री को जानने के लिए आपको इन सरल तरीकों का पालन करना होगा.

स्टेप 1: UIDAI के पोर्टल पर जाएं

स्टेप 2: “Aadhaar Update” सेक्शन से “Aadhaar Update History (Beta)” विकल्प को चुनें

स्टेप 3: अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी और सिक्योरिटी कोड दर्ज करें

स्टेप 4: अब आप चुनें कि आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP पाना चाहते हैं या अपने mAadhaar app पर TOTP जनरेट करना चाहते हैं

स्टेप 5: यदि आप “Send OTP” का विकल्प चुनते हैं, तो आधार के साथ रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा.

स्टेप 6: प्रमाणीकरण के लिए आप mAadhaar ऐप में जनरेट Time-based OTP दर्ज कर सकते हैं

स्टेप 7: OTP/ TOTP दर्ज करें और “Submit” बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 8: ऑनलाइन / ऑफलाइन या बायोमेट्रिक / डेमोग्राफिक डेटा में किए गए सभी अपडेट की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई जाएगी.

ये भी पढ़ें: किसी स्कीम में निवेश से पहले जान लें कब आपका पैसा होगा दोगुना, नोट कर लें ये नियम

कहां आएगी काम
यह फीचर उन मामलों में बेहद कारगर हैं, जहां लोगों को पिछले 2 या 3 साल के अंदर अपने डिटेल्स में हुए बदलावों की जानकारी देनी होती है. खासकर एड्रेस मे हुए बदलाव को लेकर. इस फीचर की मदद से आधार कार्ड धारक नौकरी, स्कूल एडमिशन, या फिर दूसरी चीजों के लिए अपनी अपडेट हिस्ट्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. Aadhaar Update History को डाउनलोड भी किया जा सकता है.
First published: April 29, 2020, 11:00 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading