Home /News /business /

यंगस्टर्स सरकारी नौकरी से भी ज्यादा कमा रहे स्टार्ट अप से, 3 लाख से ज्यादा का हो रहा मुनाफा- जानें कैसे

यंगस्टर्स सरकारी नौकरी से भी ज्यादा कमा रहे स्टार्ट अप से, 3 लाख से ज्यादा का हो रहा मुनाफा- जानें कैसे

स्टार्ट अप क्षेत्र सरकारी नौकरी से भी ज्यादा लाभदायक

स्टार्ट अप क्षेत्र सरकारी नौकरी से भी ज्यादा लाभदायक

दो बी टेक इंजीनियरों ने कहा कि इसी प्रकार के एक स्टार्ट अप पहल से उनकी पांच माह के अल्प समय में ही उनकी कमाई दोगुनी हो गई.

    नई दिल्ली. केन्द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेन्द्र सिंह ने मंगलवार को जम्मू में कहा कि स्वरोजगार देने वाले कई स्टार्ट अप क्षेत्र सरकारी नौकरी से भी ज्यादा लाभदायक और आकर्षक हैं जरूरत केवल अपनी सोच बदलने की है. एक वक्तव्य में यह जानकरी दी गई है. उन्होंने कहा कि कई युवा मामूली वेतन पर छोटी मोटी सरकारी नौकरी को प्राथमिकता देते हैं जबकि स्वरोजगार के साथ स्टार्ट अप की पहल करने से शुरुआत से ही इसकी तुलना में कई गुणा प्राप्ति हो सकती है.

    सिंह वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के तहत इंडियन इंस्टीट्यूट आफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन (आईआईआईएम) में एक दिन के जागरुकता और प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद कृषि स्टार्ट अप, युवा उद्यमियों और किसानों को संबोधित कर रहे थे. कार्यक्रम का आयोजन अरोमा मिशन फेज दो तहत किया गया.

    ये भी पढ़ें: अगर आप भी हैं EPF खाताधारक तो फटाफट कर लें ई-नॉमिनेशन, वरना नहीं मिलेंगे कई बेनेफिट्स

    सालाना कमा रहे मोटा मुनाफा
    बयान के मुताबिक सिंह को एक युवा उद्यमी ने बताया कि खेती में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर वह शुरुआत से ही तीन लाख रुपये सालाना कमाने लगा है. यह कमाई वह मात्र एक हेक्टेयर की जमीन से कर रहा है. वहीं दो बी टेक इंजीनियरों ने कहा कि इसी प्रकार के एक स्टार्ट अप पहल से उनकी पांच माह के अल्प समय में ही उनकी कमाई दोगुनी हो गई.

    मंत्री ने इस पर कहा कि यह एक प्रकार से उन भ्रमित युवाओं के लिये एक संदेश है जो कि दिहाड़ी नौकरी के लिये मशक्कत करते रहते हैं जिससे कि उन्हें 6,000 रुपये महीना से अधिक नहीं मिल पाता है जबकि स्टार्ट अप शुरू करने वाले युवा न केवल अपने लिये बल्कि औरों के लिये भी अच्छी कमाई कर रहे हैं.

    Tags: Business ideas, Business opportunities, Government job

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर