अगले हफ्ते 3 तीन करोड़ लोगों के खाते में इतने रुपये ट्रांसफर करेगी सरकार

पीएफ खाते में योगदान का दायर बढ़ा सकती है सरकार

पीएफ खाते में योगदान का दायर बढ़ा सकती है सरकार

कोरोना वायरस संकट के बीच 3 करोड़ लोगों के खाते में 3 महीने का एडवांस कैश ट्रांसफर करेगी. अप्रैल महीने के पहले सप्ताह से यह काम शुरू कर दिया जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार अब केंद्रीय पेंशनधारकों को 3 महीने की एडवांस पेंशन जारी करेगी. इसमें वरिष्ठ नागरिक, विकलांग और विधवा औरतों को शामिल किया जाएगा. 3 महीने के इस एडवांस पेंशन (Advance Pension) को अप्रैल के पहले सप्ताह से जारी किया जाएगा. इस मामले से जुड़े अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

2.98 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

सरकार ने यह ऐलान कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से उठाया है ताकि जरूरतमंद लोगों के हाथ में खर्च करने के लिए पर्याप्त पैसा हो. नेशनल सोशन असिस्टेंस प्रोग्राम (NSAP) के तहत करीब 2 करोड़ 98 लाभार्थियों को 3 महीने का एडवांस पेंशन जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना: RBI ने एक दशक बाद ब्याज दरों में की सबसे बड़ी कटौती, किए 5 बड़े ऐलान
किसे कितना पेंशन मिलता है?

इस प्रोग्राम (NSAP) के तहत, 60-70 वर्ष के उम्र वाले वरिष्ठ नागरिकों (Senion Citizens) को 200 रुपये प्रति माह और 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिकों केा 500 रुपये प्रति माह दिया जाता है. वहीं, 40 से 79 वर्ष की विधवा महिलाओं को 300 रुपये और 80 वर्ष से अधिक उम्र की विधवा महिलाओं को 500 रुपये प्रति माह दिया जाता है.

जबकि, 79 वर्ष की उम्र तक के विकलांग लोगों को 300 रुपये और 80 साल से अधिक उम्र के लोगों को 500 रुपये प्रति माह पेंशन के तौर पर दिया जाता है.



यह भी पढ़ें: गरीबों-किसानों और महिलाओं के लिए कितना मददगार है मोदी सरकार का राहत पैकेज?

वित्त मंत्री ने 1.70 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज जारी किया है

गौरतबल है कि बीते गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कोरोना वायरस महामारी के बीच गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था. देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन की वजह से होने वाले नुकसान की वजह से सरकार ने यह राहत पैकेज का जारी किया.

इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों, विधवा महिलाओं और विकलांग लोगों को 2 इन्स्टॉलमेंट में 1,000 रुपये ​कैश ट्रांसफर करने का ऐलान किया. सरकार के इस कदम से सीधे 3 करोड़ लोगों का फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन: 1 अप्रैल से बदलेगा इन बैंकों का नाम, जानें आपके पैसे का क्या होगा?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज