शेयर बाजार ने रचा इतिहास, सेंसेक्स 400 और निफ्टी 80 अंक उछला

शेयर बाजार ने रचा इतिहास, सेंसेक्स 400 और निफ्टी 80 अंक उछला
आज सेंसेक्‍स की तेजी से स्थिति सामान्‍य होती नजर आ रही है.

अमेरिकी और एशियाई बाजारों से मिले मजबूत संकेतों के दम पर घरेलू शेयर बाजार नई ऊंचाई पर पहुंच गए है. इस तेजी में निफ्टी 10,887.1 के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर तक पहुंचा है. वहीं, सेंसेक्स ने 35,489 का नया रिकॉर्ड बनाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2018, 1:30 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
अमेरिकी और एशियाई बाजारों से मिले मजबूत संकेतों के दम पर घरेलू शेयर बाजार नई ऊंचाई पर पहुंच गए है. इस तेजी में निफ्टी 10,887.1 के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर तक पहुंचा है. वहीं, सेंसेक्स ने 35,489 का नया रिकॉर्ड बनाया है. फिलहाल (12:35 PM) बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 400 अंक यानी 1.14 फीसदी की तेजी के साथ 35,482 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 83 अंक यानी 0.90 फीसदी की मजबूती के साथ 10,878 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

क्यों आई बाजार में तेजी
ग्लोबल ग्रोथ में मजबूती बने रहने की उम्मीद और कॉरपोरेट अर्निंग में सुधार से साल 2018 में शेयर बाजार में रैली देखने को मिल रही है. बुधवार को अमेरिकी बाजार रिकॉर्ड हाई पर बंद हुए. बैंक ऑफ अमेरिका के नतीजे उम्मीद से बेहतर रहने की वजह से डाओ जोंस पहली बार 26,000 के पार बंद हुआ. अमेरिकी बाजारों में तेजी से गुरुवार को एशियाई बाजार भी रिकॉर्ड हाई के लेवल पर पहुंच गए. इससे भारतीय शेयर बाजार को सपोर्ट मिला है. वहीं घरेलू स्तर पर भारत ने अतिरिक्त कर्ज लेने के टारगेट को 60 फीसदी घटा दिया है. पहले सरकार का 50,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त कर्ज लेने का प्लान था, जिसे घटाकर अब 20,000 करोड़ रुपए कर दिया है. इस खबर से कारोबार में बैंक शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली.

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में जोरदार तेजी



मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी आई है. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी बढ़ा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.6 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.7 फीसदी तक मजबूत हुआ है. बैंकिंग, ऑटो, एफएमसीजी, कैपिटल गुड्स, पावर और रियल्टी शेयरों में खरीदारी नजर आ रही है. बैंक निफ्टी 1.5 फीसदी से ज्यादा उछलकर 26,700 के ऊपर कारोबार कर रहा है. मेटल और ऑयल एंड गैस शेयरों में हल्का दबाव देखने को मिल रहा है.



शेयर बाजार में आप यूं कर सकते हैं रिस्क फ्री कमाई!


दिग्गज शेयरों में जोरदार तेजी
बाजार में कारोबार के इस दौरान दिग्गज शेयरों में यस बैंक, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, हीरो मोटो, यूपीएल और एक्सिस बैंक 3.1-1.6 फीसदी तक उछले हैं. हालांकि दिग्गज शेयरों में भारती इंफ्राटेल, गेल, इंफोसिस, हिंडाल्को, टीसीएस, विप्रो और भारती एयरटेल 2.9-0.2 फीसदी तक गिरे हैं. मिडकैप शेयरों में वॉकहार्ट, आईडीबीआई बैंक, सेंट्रल बैंक और एम्फैसिस 4.9-1.75 फीसदी तक बढ़े हैं. हालांकि मिडकैप शेयरों में बर्जर पेंट्स, पीएंडजी, अदानी पावर, राजेश एक्सपोर्ट्स और ओरेकल फाइनेंशियल 1-0.6 फीसदी तक लुढ़के हैं. स्मॉलकैप शेयरों में गैलेंट इस्पात, माइंडट्री, थिरुमलाई केमिकल, एनसीएल इंडस्ट्रीज और धनलक्ष्मी बैंक 9.8-6.25 फीसदी तक मजबूत हुए हैं. हालांकि स्मॉलकैप शेयरों में जीवीके पावर, श्री अधिकारी ब्रदर्स, टीवी टुडे, शैली इंजीनियरिंग और एमएसआर इंडिया 5-2.9 फीसदी तक टूटे हैं.

बजट से पहले एक करेक्शन की आशंका
के आर चोकसी के एमडी देवेन चोकसी का कहना है कि बजट के पहले शेयर बाजार एक गिरावट देखने को मिल सकती है. इसके बाद फिर खरीदारी लौटती दिखेगी. सरकार ने अपने अतिरिक्त उधारी का लक्ष्य 50000 करोड़ रुपये से घटाकर 20000 करोड़ रुपये कर दिया है. इस पर बात करते हुए देवेन चोकसी ने कहा कि इस मामले में निष्कर्ष निकाले के पहले कुछ और डिटेल्स की जरूरत है लेकिन पहली नजर में ये बाजार के लिए सकारात्मक नजर आता है.

अब क्या करें निवेशक
चॉइस ब्रोकिंग के सुमीत बगड़िया का कहना है कि यस बैंक में मौजूदा स्तर से खरीदारी करने की सलाह होगी. इसमें 380 रुपये के स्तर आसानी से देखने को मिल सकते है. वहीं पीएनबी , केनरा बैंक, एसबीआई जैसे स्टॉक्स में भी खरीदारी की राय होगी. जीएमआर इंफ्रा में मौजूदा स्तर से और भी तेजी संभव है. लिहाजा मौजूदा निवेशक इसमें बने रहें. बाजार की तेजी को देखते हुए कहा जा सकता है कि इसमें आनेवाले दिनों में 30 रुपये तक की स्तर देखने को मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- 
इस साल यहां हैं मोटा पैसा बनाने का मौका!
इस शख्स ने 10 हजार लगाकर बनाए 20 हजार करोड़ रुपये
First published: January 18, 2018, 12:50 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading