होम /न्यूज /व्यवसाय /

Stock Market : आज तेज छलांग लगाने के मूड में है बाजार, निवेशकों के उत्‍साह से 59 हजार के पार जाएगा सेंसेक्‍स

Stock Market : आज तेज छलांग लगाने के मूड में है बाजार, निवेशकों के उत्‍साह से 59 हजार के पार जाएगा सेंसेक्‍स

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 36 अंक गिरकर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 36 अंक गिरकर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार आज तेज बढ़त बनाने के मूड में दिख रहा है. पिछले सत्र की मामूली गिरावट को पीछे छोड़ निवेशक आज जमकर पैसे लगाएंगे. ऐसा ग्‍लोबल मार्केट से आ रहे मजबूत संकेतों की वजह से होगा. अमेरिकी शेयर बाजार में पिछले सत्र में जबरदस्‍त तेजी दिखी है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 36 अंक गिरकर 58,817 पर बंद हुआ था.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 1,061.88 करोड़ रुपये शेयर बाजार में लगाए.
घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 768.45 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पिछले सत्र में आई मामूली गिरावट से निकलकर आज तेज छलांग लगाने के मूड में दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे पॉजिटिव संकेतों की वजह से आज निवेशकों में भी खासा उत्‍साह है और वे जमकर खरीदारी कर सकते हैं.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 36 अंक गिरकर 58,817 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 10 अंकों के नुकसान के साथ 17,535 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का मानना है कि ग्‍लोबल मार्केट में जबरदस्‍त तेजी दिख रही और इसका असर भारतीय निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी बखूबी दिखेगा. अगर आज निवेशक खरीदारी की तरफ जाते हैं तो सेंसेक्‍स 59 हजार के स्‍तर को भी पार कर जाएगा.

ये भी पढ़ें – 31 जुलाई के बाद भरा है ITR तो ई-वेरिफिकेशन को मिलेंगे बस 30 दिन, जल्‍द करें यह काम, ऑनलाइन ऐसे करें वेरिफाई

अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में तेजी
अमेरिका में उपभोक्‍ता महंगाई के आंकड़ों में गिरावट से उत्‍साहित निवेशकों ने शेयर बाजार में जमकर पैसे लगाए. यहां जुलाई में खुदरा महंगाई दर 8.5 फीसदी रही, जो जून में 9.10 फीसदी के साथ 40 साल के शीर्ष पर पहुंच गई थी. महंगाई में नरमी की वजह से पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल NASDAQ पर 2.89 फीसदी की जोरदार बढ़त दिखी है.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोप के भी ज्‍यादातर शेयर बाजारों में पिछले सत्र में तेजी रही और वहां के बड़े शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले कारोबारी सत्र में 1.23 फीसदी की उछाल पर बंद हुआ था. इसके अलावा फ्रांस का शेयर बाजार 0.52 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ, जबकि लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.25 फीसदी का उछाल रहा.

एशियाई बाजारों में भी उछाल
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त के साथ बंद हुए और अब भी हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज आज 1.15 फीसदी की बड़ी बढ़त के साथ ट्रेडिंग कर रहा है, जबकि ताइवान का बाजार 1.61 फीसदी के उछाल पर है. दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी भी 1.43 फीसदी की बढ़त बनाकर कारोबार कर रहा है.

विदेशी निवेशकों का भरोसा कायम
भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों का भरोसा धीरे-धीरे मजबूत होता जा रहा है और वे लगभग हर सत्र में खरीदारी कर रहे हैं. पिछले कारोबारी सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 1,061.88 करोड़ रुपये शेयर बाजार में लगाए, जबकि इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 768.45 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

अगली ख़बर