Home /News /business /

Sensex 7 महीने में ही 7700 प्वाइंट बढ़ा, एक्सपर्ट से जानिए बाजार और चढ़ेगा या होगा करेक्शन

Sensex 7 महीने में ही 7700 प्वाइंट बढ़ा, एक्सपर्ट से जानिए बाजार और चढ़ेगा या होगा करेक्शन

 stock market update

stock market update

सेंसेक्स का हाल का प्रदर्शन देखें तो पिछले सात महीनों में ही इसने 7700 अंकों की उछाल भरी है. ऐसी तेज रफ्तार पहले नहीं दिखी थी. खास कर तब, जब अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी की वजह से लगे भारी झटके से उबर नहीं पाई है.

    मुंबई . भारतीय शेयर बाजार में इस समय बुल तेजी से दौड़ रहा है. मार्कट नए रिकॉर्ड हाई बना रहा है. शुक्रवार (13 अगस्त, 2021) को सेंसेक्स 55,437 पर पहुंच गया. सिर्फ TCS और RIL की वजह से उस दिन सेंसेक्स 600 प्वाइंट चढ़ गया.

    सेंसेक्स का हाल का प्रदर्शन देखें तो पिछले सात महीनों में ही इसने 7700 अंकों की उछाल भरी है. ऐसी तेज रफ्तार पहले नहीं दिखी थी. खास कर तब, जब अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी की वजह से लगे भारी झटके से उबर नहीं पाई है. निफ्टी भी 16,529 के ऑल टाईम हाई पर चल रहा है.

    अभी और चढ़ेगा बाजार
    सेंसेक्स ने पिछले सात महीनों में 7700 प्वाइंट यानी 16 फीसदी की उछाल भरी है. क्या मार्केट अभी और चढ़ेगा और निवेशकों पर और पैसा बरसेगा? मौजूदा रुझानों से तो यही लग रहा है.

    यह भी पढ़ें- इस सप्ताह वैश्विक रुख से तय होगी शेयर बाजार की चाल: विश्लेषक, गुरुवार को बाजार बंद रहेगा

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसकी कई वजह हैं. उनके मुताबिक आरबीआई इस वक्त ग्रोथ को रफ्तार देने के लिए तमाम कदम उठा रहा है. ब्याज दरें सस्ती हैं. एक्सचेंज रेट भी स्थिर है. विदेशी निवेशकों का निवेश लगातार बढ़ रहा है. म्यूचुअल फंड के जरिये रिटेल निवेशकों के बढ़ते निवेश ने लगभग सभी इंडस्ट्रीज की कंपनियों को फायदा पहुंचाया है.

    इसके साथ कुछ अच्छी कंपनियों के आईपीओ को निवेशकों का जो रेस्पॉन्स मिला है उससे भी बाजार को काफी फायदा हुआ है. कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज होने और लॉकडाउन के ढीले पड़ने से बढ़ी कारोबारी गतिविधियों ने कंपनियों के कर्जों को घटाने में मदद दी है.

    यह भी पढ़ें- ATM Fraud: पैसा निकालते समय एटीएम की कार्ड क्लोनिंग करके होती है ठगी, जानिए बचने के तरीके

     शुक्रवार को ही अकले TCS, RIL, HDFC बैंक और इन्फोसिस ने बाजार की रफ्तार बेहद तेज कर दी. इंडेक्स की आधी रफ्तार इन्हीं कंपनियों की शेयरों की बदौलत दिख रही थी.

    चौतरफा दिख रही तेजी
    फिलहाल बाजार में जो चमक है उसके बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि आरबीआई की मौद्रिक नीति और कंपनियों के बेहतर रिजल्ट की उम्मीद से लगभग सभी सेक्टरों अच्छी उम्मीद दिख रही है. इसलिए आने वाले दिनों में बाजार में गिरावट के आसार बेहद कम हैं.

    निफ्टी और सेंसेक्स दोनों ऑल टाइम हाई पर हैं. ऐसे में जो निवेशक बाजार के किनारे खड़े हैं वो भी मुनाफे की उम्मीद में इसमें एंट्री कर रहे हैं. इसके अलावा अमेरिका और ब्रिटेन के मजबूत आर्थिक आंकड़ों ने भी भारतीय शेयर बाजार को मजबूती देने में अहम भूमिका निभाई है.

    Tags: BSE Sensex, Nifty50, NSE, Share market, Stock market, Stock market today, Stock return

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर