होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market : निवेशक आज खरीदारी के मूड में, 58 हजार के पार जाएगा सेंसेक्‍स, इन फैक्‍टर्स का ज्‍यादा असर

Stock Market : निवेशक आज खरीदारी के मूड में, 58 हजार के पार जाएगा सेंसेक्‍स, इन फैक्‍टर्स का ज्‍यादा असर

सेंसेक्‍स ने पिछले सप्‍ताह 1,047 अंकों की तेजी के साथ कारोबार बंद किया था.

सेंसेक्‍स ने पिछले सप्‍ताह 1,047 अंकों की तेजी के साथ कारोबार बंद किया था.

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पिछले सप्‍ताह की बढ़त को बरकरार रखना चाहेगा और निवेशकों का सेंटिमेंट आज भी पॉजिटिव दिख ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने पिछले सप्‍ताह जबरदस्‍त बढ़त बनाई थी और सोमवार को तीन दिन बाद खुलने वाले बाजार का सेंटिमेंट भी पॉजिटिव दिख रहा है.

एक्‍सपर्ट का मानना है कि शेयर बाजार में सोमवार को भी तेजी रहेगी और सेंसेक्‍स एक बार फिर 58 हजार के स्‍तर को पार कर जाएगा. पिछले सप्‍ताह सेंसेक्‍स एक महीने के शीर्ष पर पहुंच गया था. 17 मार्च को सेंसेक्‍स में 1,047 अंकों की तेजी आई और यह 57,864 पर बंद हुआ. निफ्टी भी 312 अंक मजबूत हुआ और 17,287 पर बंद हुआ. आज भी तेजी रही तो सेंसेक्‍स एक महीने से भी ज्‍यादा समय के बाद 58 हजार के आंकड़े को पार करेगा.

ये भी पढ़ें – PM Kisan : इस दस्‍तावेज के बिना नहीं मिलेगी पीएम किसान की 11वीं किस्‍त, जानें कब खाते में आएंगे 2,000 रुपये

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में तेजी
रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच क्रूड ऑयल की कीमतों में आई नरमी और फेड रिजर्व के 0.25 फीसदी ब्‍याज दर बढ़ाने के बाद से अमेरिकी बाजार में तेजी दिख रही है. Nasdaq Composite 2.05 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है. इतना ही नहीं यूरोप के भी तीनों बड़े स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर तेजी का माहौल रहा. जर्मनी का डैक्‍स 0.17 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुआ. फ्रांस के सीएसी में भी 0.12 फीसदी और लंदन के एफटीएसई स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.26 फीसदी का उछाल दिखा.

एशियाई बाजारों में भी दिखी तेजी
एशिया के अधिकतर शेयर बाजार सोमवार सुबह बढ़त के साथ खुले हैं. सिंगापुर के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.76 फीसदी का उछाल दिख रहा है, जबकि ताइवान 0.64 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा. हालांकि, दक्षिण कोरिया के शेयर बाजार में 0.27 फीसदी की गिराट दिख रही थी लेकिन चीन का शंघाई कंपोजिट 0.14 फीसदी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था.

ये भी पढ़ें – हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी! इस कंपनी ने घटाया एक्‍स्‍ट्रा लगेज पर शुल्‍क, जानें अब कितना चुकाना होगा?

विदेशी निवेशकों का लौट रहा भरोसा
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने एक महीने से भी ज्‍यादा समय के बाद लगातार दो कारोबारी सत्र में शेयरों की खरीदारी की है. 17 मार्च को विदेशी निवेशकों ने 2,800 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू निवेशकों ने बिकवाली पकड़ ली. इस दौरान घरेलू निवेशकों ने 678.45 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले.

Tags: BSE Sensex, Share market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें