होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market : बाजार पर बिकवाली का दबाव, आज गिरावट से हो सकती है शुरुआत, निवेशक कहां लगाएं दांव?

Stock Market : बाजार पर बिकवाली का दबाव, आज गिरावट से हो सकती है शुरुआत, निवेशक कहां लगाएं दांव?

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 21 अंकों की मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 21 अंकों की मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ था.

Today Share Market : भारतीय शेयर बाजार आज सप्‍ताह के पहले ही दिन भारी दबाव में दिख रहा है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि बाज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 21 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 62,294 पर बंद हुआ.
निफ्टी 29 अंक चढ़कर 18,513 के स्‍तर पर बंद हुआ था.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 369.08 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पर ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट का दबाव रहेगा और निवेशक बिकवाली की तरफ जा सकते हैं. अमेरिका और एशिया के कई शेयर बाजारों में गिरावट दिख रही, जिसका असर सोमवार सुबह भारतीय निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिख सकता है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि घरेलू निवेशकों का सेंटिमेंट तो पॉजिटिव है, लेकिन दबाव में मुनाफावसूली हो सकती है.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 21 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 62,294 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 29 अंक चढ़कर 18,513 पर बंद हुआ था. पिछले कारोबारी सत्र में ग्‍लोबल मार्केट में बड़ी गिरावट रही, जबकि आज भी एशिया के कई बाजारों में बिकवाली दिख रही है. इसका असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर दिखा तो आज फिर बाजार में मुनाफावसूली हावी रहेगी और गिरावट का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें – विदेशी निवेशक हुए मेहरबान, 25 नवंबर तक भारतीय बाजार में लगाई इतनी बड़ी रकम

अमेरिका और यूरोप में मिलाजुला असर
अमेरिकी शेयर बाजार में पिछले कुछ सत्र से जारी गिरावट अब थम रही है और निवेशक दोबारा बाजार का रुख करने लगे हैं. यही कारण है कि पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिका के शेयर बाजार में मिलाजुला असर दिखा. S&P 500 पर पिछले सत्र में 0.03 फीसदी की गिरावट दिखी तो DOW JONES पर 0.45 फीसदी का उछाल. इसके अलावा NASDAQ पर 0.52 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों पर भी पिछले कारोबारी सत्र में दबाव दिखा, लेकिन यहां के ज्‍यादातर शेयर बाजार बढ़त बनाने में कामयाब रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 0.01 फीसदी की बढ़त बनान में कामयाब रहा, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.08 फीसदी चढ़कर बंद हुआ. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले कारोबारी सत्र में 0.27 फीसदी की बढ़त दिखी.

एशियाई बाजार लाल निशान पर
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह गिरावट पर खुले और लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.35 फीसदी की गिरावट दिख रही है, जबकि जापान के निक्‍केई पर 0.47 फीसदी की गिरावट है. ताइवान के शेयर बाजार में 1.23 फीसदी तो दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 0.99 फीसदी का नुकसान दिख रहा है.

आज इन शेयरों पर निवेशकों की निगाह
एक्‍सपर्ट का कहना है कि दबाव के बावजूद आज के कारोबार में कई ऐसे शेयर होंगे जिन पर निवेशकों की करीबी निगाह बनी रहेगी. इन शेयरों को हाई डिलीवरी पर्सेंटेज वाले शेयर कहते हैं. आज इस श्रेणी में Coromandel International, ICICI Prudential Life Insurance, ICICI Bank, Sun Pharma और Marico जैसी कंपनियों के शेयर शामिल हैं.

ओल्ड पेंशन स्कीम की बहाली को लेकर नीति आयोग ने जताई चिंता, कहा- टैक्सपेयर्स पर पड़ेगा बोझ

विदेशी निवेशकों का लौटा भरोसा
भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों की खरीदारी दोबारा बढ़ती दिख रही है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 369.08 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 295.92 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market, Stock market today

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें