लाइव टीवी

सेंसेक्स 40 हजार के रिकॉर्ड स्तर पर बंद! निफ्टी 12000 के नज़दीक, जानिए अब कहां हैं कमाई के मौके

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 4:30 PM IST
सेंसेक्स 40 हजार के रिकॉर्ड स्तर पर बंद! निफ्टी 12000 के नज़दीक, जानिए अब कहां हैं कमाई के मौके
सेंसेक्स ने इस साल चौथी बार 40 हजार के रिकॉर्ड स्तर को पार किया है.

BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex Live) 220 अंक बढ़कर 40,052 पर पहुंच बंद हुआ है. वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty Live) 57 अंक की तेजी के साथ 11,844 के स्तर पर क्लोज हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 4:30 PM IST
  • Share this:
मुंबई. अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरें घटाने की उम्मीद के चलते दुनियाभर के शेयर बाजार में खरीदारी लौटी है. इसका असर सेंसेक्स-निफ्टी पर देखने को मिला. दोनों प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स लगातार चौथे दिन तेजी के साथ बंद होने में कामयाब रहे है. BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex Live) 220 अंक बढ़कर 40,052 पर पहुंच बंद हुआ है. वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty Live) 57 अंक की तेजी के साथ 11,844 के स्तर पर क्लोज हुआ है. आपको बता दें कि निफ्टी   एक्सपर्ट्स का कहना है कि मोदी सरकार की ओर से STT (Security Transaction Tax) और LTCG (Long Term Capital Gains) टैक्स को हटाने की खबरों के चलते बाजार में बड़ा उछाल आया है. ऐसे में निवेशकों (Investors) के पास छोटी अवधि में पैसा लगाकर कमाने का मौका है. लिहाजा अच्छे फंडामेंटल वाले शेयरों में पैसा लगाकर कमाई कर सकते हैं.

सेंसेक्स-निफ्टी में लगातर चौथे दिन रही तेजी-4 महीने बाद सेंसेक्स फिर 40,000 के पार पहुंचा. बैंक निफ्टी ने भी 30,000 का आंकड़ा हासिल किया. आपको बता दें कि सेंसेक्स ने पहली बार 23 मई 2019 को 40 हजार का स्तर पार किया था. इसके बाद 4 जून 2019 को  40,000 का स्तर पार किया था. तब 40312 का रिकॉर्ड स्तर छुआ था. वहीं, 5 जुलाई को भी सेंसेक्स 40,000 के ऊपर पहुंचा था.



अब क्या होगा- CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार दो टैक्स हटाने की तैयारी में है. शेयर बाजार में अभी लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) टैक्स, सिक्योरिटीज ट्रांजैक्शन टैक्स (STT) और डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (DDT) लगता है. सूत्रों के मुताबिक, पीएम ऑफिस फिलहाल नीति आयोग और फाइनेंस मिनिस्टर के रेवेन्यू डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ टैक्स की समीक्षा कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-इस मामले में भारतीय CEOs के सामने नहीं टिकते जेफ बेजॉस जैसे सर्वश्रेष्ठ अमीर लोग 

>> एक अन्य सूत्र ने बताया कि सरकार बजट से पहले ही इन उपायों का ऐलान कर सकती है. सीतारमण इकोनॉमिक को पटरी पर लाने के लिए पहले ही कई कदम उठा चुकी हैं.

>> अगले साल फरवरी में निर्मला सीतारमण बजट पेश करने वाली हैं. बजट के लिए बुनियादी काम नवंबर के अंत तक खत्म हो जाएगा. हालांकि, इस बारे में भेजे गए सवालों का PM ऑफिस FM ने कोई जवाब नहीं दिया. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक Equity पर एक टैक्स के विकल्प पर विचार जारी है.
Loading...

>> इसके लिए Equity, Debt, Commodities के टैक्स की समीक्षा हो रही है. इस मुद्दे पर DEA और राजस्व विभाग की PMO में बैठक हो चुकी है.

इस शेयर में पैसा बनाने का मौका-SHIPPING CORPORATION OF INDIA आज का जैकपॉट शेयर है. यह शेयर कल के सत्र में 60 के स्तर तक पहुंचा और साल की ऊंचाई छुई. इसके पहले इस शेयर में 200 से ऊपर के स्तर भी दिख चुके हैं.  यह देश की नवरत्न PSU कंपनी है जो देश की सबसे बड़ी ocean carrier है.

>> इसके पास जहाजों का डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो है और ये 60 जहाज चलाती है. यह कंपनी देश के जलमार्ग से जाने वाला करीब 1/3 माल ढोती है. इसके पूरे फ्लीट की वैल्यू कम से कम 1 अरब डॉलर है.

>> SHIPPING CORPORATION OF INDIA के पास अपनी खुद की प्रॉपर्टी भी है. इसके पास जहाजों के अलावा मुंबई में कई प्रीमियम प्रॉपर्टीज है जिसकी यह मालिक है. वहीं साउथ मुंबई जैसे पॉश इलाके में कंपनी का 19 मंजिला हेड-क्वार्टर भी है. SHIPPING CORPORATION OF INDIA की बैलेंस शीट में प्रॉपर्टी, प्लांट, इक्विपमेंट की वैल्यू 11,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है. इसका मार्केट कैप 2700 करोड़ रुपये है.

टैक्स हटने से सेंसेक्स-निफ्टी में आएगी 5 फीसदी की तेजी- एसकोर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल ने न्यूज18 हिंदी को बताया है कि अगर STT, LTCG में कटौती होती है तो यहां से सेंसेक्स निफ्टी में 5 फीसदी का उछाल आ सकता है. ऐसे में निवेशकों को अच्छी कंपनियों के शेयरों में पैसा लगाना चाहिए. इसका फायदा म्यूचुअल फंड (Mutual Fund Investment) में पैसा लगाने वालों को भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें: 60 लाख तक की कमाई कर सकता है ये बिज़नेस, 1 लाख रुपये में हो जाएगा शुरू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 3:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...