लाइव टीवी

इस वजह से शेयर बाजार में आई जबरदस्त तेजी, सेंसेक्स 917 निफ्टी 272 अंक बढ़कर बंद

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 5:03 PM IST
इस वजह से शेयर बाजार में आई जबरदस्त तेजी, सेंसेक्स 917 निफ्टी 272 अंक बढ़कर बंद
इस तेजी में निवेशकों को सिर्फ 90 मिनट में 2 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है.

BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex Surge) 917 अंक उछलकर 40,789 के स्तर पर बंद. वहीं, NSE के 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty Live) 272 अंक बढ़कर 11,979 पर बंद. इस तेजी में निवेशकों को सिर्फ 90 मिनट में 2 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 5:03 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बजट के बाद लगातार दूसरे दिन घरेलू शेयर बाजार में तेजी आई है. कच्चे तेल (Crude Price Impact on India) की कीमतों में आई गिरावट और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में जारी तेजी का फायदा घरेलू स्तर पर मिला है. BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex Surge) 917 अंक उछलकर 40,789 के स्तर पर बंद. वहीं, NSE के 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty Live) 272 अंक बढ़कर 11,979 पर बंद. इस तेजी में निवेशकों को सिर्फ 90 मिनट में 2 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है.

क्यों आई शेयर बाजार में तेजी- एस्कॉर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल ने न्यूज18 हिंदी को बताया है कि कच्चे तेल की कीमतें 13 महीने के निचले स्तर पर आ गई हैं. एक महीने में 27 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. सस्ते कच्चे तेल का फायदा घरेलू इकोनॉमी को मिलेगा, इसीलिए शेयर बाजार में तेजी का रुख है.

चीन में फैले घातक कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 425 हो गई और इसके 20,438 मामलों की पुष्टि हुई है. उनका कहना है कि क्रूड के मामले में चीन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश हैं. वह अपनी जरूरत का 80 फीसदी कच्चा तेल विदेशों से खरीदता है.

शेयर बाजार में रिकॉर्ड तोड़ तेजी


 

चीन में वायरस की वजह से बिजनेस गतिविधियां और लोगों का एक शहर से दूसरे शहर में आना जाना काफी कम हो गया है. इसी वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की डिमांड घट गई है और कीमतों में बड़ी गिरावट आई है.

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार ने 3 साल में बांटा 34.85 लाख करोड़ रुपए का कृषि लोन!मार्केट एक्सपर्ट सुदीप बंदोपाध्याय का कहना है कि बजट के दिन बाजार में आई बड़ी गिरावट के बाद अब शेयर मार्केट रिकवरी मोड़ में है, जिसके चलते बाजार में तेजी देखने को मिली. बाजार में बजट के अलावा ग्लोबल संकेत, कंपनियों के नतीजे, ग्लोबल इकोनॉमी की चर्चा ज्यादा हो रही है. इसीलिए उसका असर बाजार पर भी दिख रहा हैं.

अब क्या करें निवेशक- रिलायंस इंडस्ट्रीज पर अपनी राय देते हुए सुदीप बंदोपाध्याय का कहना है कि इस कंपनी में लंबे अवधि का नजरिया रख निवेशकों को निवेशित रहन की सलाह होगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज एक दिग्गज कंपनी है. टेलीकॉम और रिटेल सेगमेंट में कंपनी शानदार प्रदर्शन कर रही है. कंपनी का परफॉर्मेंस भी बेहतर रहा है.

 

सुदीप बंदोपाध्याय के मुताबिक, आरवीएनएल में मुनाफा वसूली करने की सलाह होगी. इस शेयर में रिकवरी में ज्यादा समय लग सकता है. जो निवेशक लंबी अवधि का नजरिया रख टायर शेयर में निवेश करना चाहते है वे एमआरएफ, सिएट, ओपोलो टायर, एमआरएफ जैसे शेयरों में खरीदारी करने से ज्यादा मुनाफा हाथ लग सकता है.

सुदीप बंदोपाध्याय ने टॉप पिक के तौर पर Voltas का शेयर चुना है और इसमें 1 महीने की अवधि के नजरिए से खरीदारी की सलाह दी है. उनका मानना है कि 6 महीने की अवधि में Bandhan Bank में 800 रुपये तक का भाव देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें-आपके पास हैं एक से ज्यादा बैंक खाता, तो जानिए अब कितने लाख रुपये रहेंगे सेफ?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 12:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर