• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • कॉर्पोरेट टैक्स घटने से म्युचुअल फंड SIP में पैसा बनाने का बेस्ट मौका, कर सकते हैं 500 रुपये से शुरू

कॉर्पोरेट टैक्स घटने से म्युचुअल फंड SIP में पैसा बनाने का बेस्ट मौका, कर सकते हैं 500 रुपये से शुरू

कॉर्पोरेट टैक्स घटने से म्युचुअल फंड SIP में पैसा बनाने का बेस्ट मौका, कर सकते हैं 500 रुपये से शुरू

कॉर्पोरेट टैक्स घटने से म्युचुअल फंड SIP में पैसा बनाने का बेस्ट मौका, कर सकते हैं 500 रुपये से शुरू

एक्सपर्ट्स का कहना है कि म्युचूअल फंड्स (Mutual Funds Scheme) में निवेश करने वालों को भी इसका फायदा मिलेगा. इस मौके का फायदा उठाकर निवेशक SIP के जरिए म्यूचुअल फंड (Mutual Funds Scheme) में निवेश कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कॉर्पोरेट टैक्स (Corporate Tax Cut) में कटौती का ऐलान किया है. इस खबर के बाद शेयर बाजार के प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स-निफ्टी (Sensex-Nifty) में बड़ा उछाल आया है. इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि म्युचूअल फंड्स (Mutual Funds Scheme) में निवेश करने वालों को भी इसका फायदा मिलेगा. इस मौके का फायदा उठाकर निवेशक एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. आपको बता दें कि  छोटी रकम से बड़ा फंड तैयार करने के लिए म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) को एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है. हालांकि, पर्याप्त जानकारी के अभाव में लोग इसमें निवेश से बचते हैं. हम यहां आपको म्युचुअल फंड में निवेश के तरीके और अन्य डिटेल दे रहे हैं. इससे आपको निवेश के फैसले लेने में मदद मिलेगी.

    शेयर बाजार में क्यों आई तेजी- वित्त मंत्री ने कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती और राहत के अन्य उपायों से सरकार के राजस्व में 1.45 लाख करोड़ रुपये की कमी आएगी. इसे दूसरी तरह कहें तो सरकार ने अर्थव्यवस्था को 20 अरब डॉलर की घुट्टी पिलाई है.वित्त मंत्री ने कॉरपोरेट टैक्स को 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी किया है. इस घोषणा के बाद शेयर बाजार में एक दिन की सबसे बड़ी तेजी दर्ज हुई है. बीएसई का सेंसेक्स 2,200 अंक से ज्यादा उछल गया.



    अब क्या होगा-म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) वालों में पैसा लगाने वालों पर इसका बड़ा असर होगा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कंपनियों पर टैक्स बोझ कम होने से उनका मुनाफा बढ़ेगा. इसका असर कंपनियों के शेयरों पर दिखेगा. लिहाजा तेजी आने पर आपने जिन म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) स्कीम में पैसा लगाया है. वहां, आपको ज्यादा रिटर्न (मुनाफा) मिलेंगे.

    500 रुपये से करें शुरू-यह जरूरी नहीं है कि आप म्‍यूचुअल फंड में बड़ी रकम ही निवेश करें. आप म्‍युचुअल फंड में 500 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं और बाद में निवेश बढ़ा सकते हैं. आप म्‍युचुअल फंड में दो तरह से निवेश कर सकते हैं. लंप सम और एसआईपी इन्‍वेस्‍टमेंट. लंप सम का मतलब है कि आप एक बार में बड़ी रकम म्‍युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. वहीं एसआईपी के जरिए आप हर माह अपनी पसंद के म्‍युचुअल फंड में एक निश्चित रकम लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं. इससे लंबी अवधि में थोड़ा थोड़ा करके आप बड़ी रकम निवेश कर सकते हैं.



    कभी भी निकाल सकते हैं पैसा-निवेश के विकल्‍प के रूप में म्‍युचुअल फंड की लोकप्रियता तेजी से बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि आप इसमें कभी भी निवेश कर सकते हैं और कभी भी अपना पैसा निकाल सकते हैं. वहीं अगर आप फिक्‍स्ड डिपॉजिट में पैसा जमा करते हैं तो समय से पहले पैसा निकालने पर आपको चार्ज देना होता है.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज