अपना शहर चुनें

States

बुल पर सवार शेयर बाजार की रफ्तार को लगे ब्रेक, ऑलटाइम हाई से फिसले सेंसेक्स और निफ्टी

शेयर बाजारों की रफ्तार पर बृहस्‍पतिवार को ब्रेक लग गए.
शेयर बाजारों की रफ्तार पर बृहस्‍पतिवार को ब्रेक लग गए.

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्‍स (Sensex) बुधवार को 46000 तो नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) का निफ्टी (NIFTY) 13500 के स्‍तर को पार कर सर्वोच्‍च (All Time High) पर बंद हुआ था. बृहस्‍पतिवार को शेयर बाजार की रफ्तार पर ब्रेक लगे और सेंसेक्‍स में 144 अंक तो निफ्टी में 51 अंक की गिरावट दर्ज की गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2020, 5:33 PM IST
  • Share this:
मुंबई. भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Markets) पांच सत्र से बुल पर सवार होकर नई ऊचाइयों को छूकर इतिहास बना रहे थे. बुधवार को बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्‍स (Sensex) 46000 तो नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) का निफ्टी (NIFTY) 13500 के स्‍तर को पार कर अब तक सर्वोच्‍च (All Time High) पर बंद हुआ. इससे एक दिन में निवेशकों ने 1.2 लाख करोड़ रुपये की कमाई की. पांच सत्र से चली आ रही इस बुल रैली पर बृहस्‍पतिवार को ब्रेक लग गए और शेयर ऑलटाइम हाई से फिसलकर बंद हुए. सेंसेक्‍स में बृहस्‍पतिवार को 144 अंक की गिरावट (Dip) दर्ज की गई. वहीं, निफ्टी 51 अंक फिसलकर बंद हुआ. बता दें कि सेंसक्‍स बुधवार को 46000 से ऊपर और निफ्टी 13500 को पार कर बंद हुए थे. ये दोनों सूचकांकों का ऑलटाइम हाई था.

दोपहर बाद बाजार में हुआ सुधार
अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर निगेटिव सेंटिमेंट्स के चलते सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यानी बृहस्‍पतिवार को सेंसेक्स 0.31 फीसदी की गिरावट के साथ 143.62 अंक नीचे 45959.88 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 0.38 फीसदी फिसलकर 50.80 अंक की गिरावट के साथ 13478.30 पर बंद हुआ. कारोबारियों का कहना है कि ऊपरी स्तर पर मुनाफावसूली के कारण दोनों प्रमुख सूचकांकों में गिरावट दर्ज की गई. बेसिक मैटेरियल्‍स पब्लिक सेक्‍ट और कैपिटल गुड्स काउंटर्स पर बिकवाली का दबाव देखा गया. दोपहर के सत्र में खबर आई कि एशियन डेवलपमेंट बैंक ने चालू वित्‍त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमानों में सुधार किया है. इससे निवेशकों ने राहत की सांस ली और दोपहर बाद बाजार में सुधार देखा गया.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: आज भी गिरे गोल्‍ड के दाम, चांदी 628 रुपये हुई सस्‍ती, देखें नई कीमतें
आज ये रहे टॉप लूजर्स और गेनर्स


बाजार विश्लेषकों के अनुसार, आगे बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा. इसलिए निवेशकों पूंजी लगाने में अतिरिक्‍त सावधानी बरतनी चाहिए. सेंसेक्‍स में अल्‍ट्राटेक सीमेंट का शेयर टॉप लूजर रहा. इसके बाद टॉप लूजर्स में महिंद्रा एड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक और रियलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई. वहीं, नेस्ले इंडिया, आईटीसी, कोटक बैंक, ब्रिटानिया, अडाणी पोर्ट्स और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर टॉप गेनर्स रहे. इसके अलावा यूपीएल, श्री सीमेंट, टाटा मोटर्स गिरावट के साथ बंद हुए.

ये भी पढ़ें- IRCTC में 20 फीसदी हिस्‍सेदारी बेचेगी केंद्र सरकार, हर शेयर का इतना होगा फ्लोर प्राइस

एशियाई बाजार गिरकर हुए बंद
सेक्टोरियल इंडेक्स में बृहस्‍पतिवार को रियल्टी, एफएमसीजी और मेटल के अलावा सभी सेक्टर्स गिरकर बंद हुए. इनमें ऑटो, पीएसयू बैंक, बैंक, आईटी, फाइनेंस सर्विसेज, प्राइवेट बैंक, फार्मा और मीडिया शामिल हैं. दिन के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 104.08 अंक यानी 0.23 फीसदी नीचे 45,999.42 के स्तर पर खुला था. वहीं, निफ्टी की शुरुआत 40.60 अंकों यानी 0.30 फीसदी की गिरावट के साथ 13,488.50 के स्तर पर हुई थी.  एशियाई शेयर बाजारों की बात करें तो हॉन्‍ग कॉन्‍ग, सियोल और टोक्‍यो के शेयर बातार आज गिरकर बंद हुए. इस बीच ब्रेंट क्रूड का वायदा भाच 0.76 फीसदी चढ़कर 49.23 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज