अब बढ़ने वाले है तिल और गजक के दाम, आपको चुकाने होंगे अब तक के सबसे ज्यादा दाम

तो इस तरह 200 रुपये किलो तक पहुंच सकते हैं तिल के दाम
तो इस तरह 200 रुपये किलो तक पहुंच सकते हैं तिल के दाम

इस सीजन के लिए जब तिल आने की शुरुआत हुई थी तो बाज़ार में 115 रुपये किलो बिक रहे थे. 20 नवंबर के बाद से गज़क की डिमांड शुरु हो जाती है. लेकिन नवंबर लगते ही तिल के दाम 115 से सीधे 135 रुपये किलो पर आ गए. तिल कारोबारियों के लिए यह बेहद चौंकाने वाली बात है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 2:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मूंगफली और चीनी-गुड़ से बनी गज़क, इन्हें सर्दियों की मेवा भी कहा जाता है. लेकिन डिमांड से पहले ही गजक के महंगी होने की चर्चाएं हो रही हैं. गजक (Gazak) में डाले जाने वाले तिल को लेकर भी बड़ी खबर आ रही है. जिसके चलते गज़क कारोबारी (Businessman) सहमे हुए हैं. वहीं जानकारों का कहना है कि अगर तिल के संबंध में आ रही खबर सच होती हैं तो सर्दी के इस सीजन में महंगी गज़क खाने को मिलेगी. गौरतलब रहे कि सर्दियों की दूसरी मेवा मूंगफली भी पहले से ही महंगी हो गई है.

तो इस तरह 200 रुपये किलो तक पहुंच सकते हैं तिल के दाम-तिल कारोबारी सुशील आहुजा का कहना है कि इस सीजन के लिए जब तिल आने की शुरुआत हुई थी तो बाज़ार में 115 रुपये किलो बिक रहे थे. 20 नवंबर के बाद से गज़क की डिमांड शुरु हो जाती है. लेकिन नवंबर लगते ही तिल के दाम 115 से सीधे 135 रुपये किलो पर आ गए. तिल कारोबारियों के लिए यह बेहद चौंकाने वाली बात थी.

बीते साल जब गजक की डिमांड बाज़ार पर हावी थी तो उस वक्त तिल का भाव 120 रुपये किलो था. अब कारोबारियों को डर यह है कि जब 4-5 दिन बाद से गज़क की डिमांड आना शुरु होगी तो उस वक्त तिल का क्या हाल होगा. लेकिन जानकारों की मानें तो इस सीजन में तिल के भाव 200 रुपये किलो तक जा सकते हैं.



ये भी पढ़ें- UP पुलिस का नया कारनामा- 2 दिन की बच्‍ची बिना कुछ बताए घर से चली गई
120 रुपये किलो से हुई मूंगफली की शुरुआत

ठेले पर अंगीठी रखकर उस पर मूंगफली भूनकर बेचने वाले विक्रेताओं ने 120 रुपये किलो के हिसाब से मूंगफली बेचना शुरु कर दी है. कहीं-कहीं मोटे वाले तीन दाने की मूंगफली 140 रुपये किलो तक बिक रही है. जबकि थोक रेट इससे बहुत दूर हैं.



मूंगफली के थोक कारोबारी हाजी इलियास की मानें तो थोक में कच्ची मूंगफली 65 से 70 रुपये किलो तक बिक रही है. भाड़ पर एक साथ 100-200 किलो मूंगफली भुनवाकर रिटेल में 80 रुपये किलो बेची जा रही है. यह भाव तब है जब अभी खुलकर मूंगफली की डिमांड बाज़ार में नहीं आई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज