जितना मन करे खाएं...वो भी बिना बिल चुकाये, जानिए नए जमाने के रेस्टोरेंट के बारे में...

यह कैफे मानव सदन और स्वच्छ सेवा सदन एनजीओ द्वारा चलाई जा रही है.
यह कैफे मानव सदन और स्वच्छ सेवा सदन एनजीओ द्वारा चलाई जा रही है.

गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) में एक 'सेवा कैफे' (Seva Café) रेस्टोरेंट (Restaurant) है, जो गिफ्ट इकॉनमी (Gift Economy) मॉडल पर चलती है. इस रेस्टोरेंट में आप खाना जितना खाना चाहें खा लें, लेकिन बिल आप अपनी मर्जी के हिसाब से कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 7:43 AM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. आप विश्वास नहीं करेंगे कि देश में एक ऐसा भी रेस्टोरेंट (Restaurant) है, जहां पर आप फ्री में नॉर्मल रेस्टोरेंट की तरह ही मेन्यू से फूड ऑर्डर कर अलग-अलग तरह के व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं. जब आपको बिल (Bill) देने की बारी आती है तो आपके टेबल पर एक खाली लिफाफा (Empty Envelope) रख दिया जाता है. इस लिफाफे में खाने का बिल नहीं होता, बल्कि आपके नाम से किसी ने पहले ही खाना का बिल पे कर दिया है. अब आपको भी इस गिफ्ट में किसी और के लिए अपनी मर्जी के हिसाब से पैसा देना होता है. सोचिए आज के दौर में जहां पर मुनाफा कमाने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनयाा जाता है, वहीं एक रेस्टोरेंट इस तरह की सुविधा लोगों को दे रही है. गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) में 'सेवा कैफे' (Seva Café) इसी तरह ही लोगों को खाना खिला रही है. पिछले 11 सालों से यह रेस्टोरेंट गिफ्ट इकॉनमी पर चल रही है. इस रेस्टोरेंट में आप खाना जितना खाना चाहें खा लें, लेकिन बिल आप अपनी मर्जी के हिसाब से देते हैं.

'सेवा कैफै' में लोग सेवा भाव से आते हैं
आज के समय में कोई आदमी रेस्टोरेंट बिजनेस इसलिए पसंद करता है, क्योंकि उसको मुनाफा कमाना होता है. लेकिन, सेवा कैफे एक अलग तरह का रेस्टोरेंट है, जहां पर सेवा भाव को ही धर्म माना जाता है. पिछले 11 सालों से यह कैफे गिफ्ट इकॉनमी पर चल रही है. अगर आप सोच रहे हैं कि ये गिफ्ट इकॉनमी क्या है तो आपको बता दें कि गिफ्ट इकॉनमी में आपको खाना खाने के बाद बिल पे नहीं करना होता है, क्योंकि आपका बिल कोई पहले ही दे चुका होता है. अब आपको भी किसी दूसरे कस्टमर के लिए अपने मर्जी के हिसाब से गिफ्ट पे करना होता है. आप जितना मन करे कैफे को गिफ्ट कर सकते हैं. यह चेन पिछले कई सालों से ऐसे ही चला आ रहा है.

 इस रेस्टोरेंट में आप खाना जितना खाना चाहें खा लें, लेकिन बिल आप अपनी मर्जी के हिसाब से देते हैं.seva cafe restaurant in Gujarat, special restaurant of ahmedabad, cheapest restaurant in ahmedabad, unique restaurant in ahmedabad, seva cafe, Guajarat food latest news, pay Bill, Empty Envelope, ngo, रेस्टोरेंट, सेवा कैफे, गिफ्ट इकॉनमी, रेस्टोरेंट , खाना जितना खाना चाहें खा लें, लेकिन बिल आप अपनी मर्जी के हिसाब से दें. India s unique and cheapest restaurant eat as much as you want but pay money at will seva cafe Ahmedabad nodrss
इस रेस्टोरेंट में आप खाना जितना खाना चाहें खा लें, लेकिन बिल आप अपनी मर्जी के हिसाब से देते हैं.

कैफे एनजीओ के द्वारा चलाई जा रही है


यह कैफे मानव सदन और स्वच्छ सेवा सदन एनजीओ द्वारा चलाई जा रही है. पिछले 11 सालों से यह कैफे पे-फॉरवर्ड मेथड या गिफ्ट इकॉनमी मॉडल फॉलो करती है. गुरुवार से रविवार शाम 7 बजे से 10 बजे तक या फिर जब तक 50 गेस्ट पूरे न हो जाएं तब तक यह कैफे खुला रहता है. महीने के अंत में आमदनी और खर्च का हिसाब-किताब किया जाता है. महीने के अंत में जो आमदनी होती है वह चैरिटी के फंड में जाता है.

वॉलेंटियर की मदद से चलता है रेस्टोरेंट
बता दें कि यह कैफे पूरी तरह से वॉलेंटियर की मदद से चलता है. छात्र से लेकर प्रोफेशनल यहां तक की टूरिस्ट भी इस कैफे में फ्री में काम करते हैं. आप यहां पर वॉलेंटियरिंग करना चाहें तो इस कैफे में अपना हुनर दिखा सकते हैं. आप खाना बनाने के शौकीन हैं तो कुकिंग कर सकते हैं. आपको खाना सर्व करने का मन है तो आप खाना सर्व कर सकते हैं. अगर आपको बर्तन अच्छे से धोना आता है तो आप बर्तन भी धो सकते हैं. सेवा कैफे के प्रबंधक कहते हैं, 'सेवा कैफे एक विचार है जहां पर वॉलेंटियर आते हैं और अतिथि देवो भव: के भाव से लोगों को खाना खिलाते हैं. अतिथि देवो भव: भाव से खिलाए खाने का कोई मूल्य में नहीं आंका जा सकता.'

seva cafe restaurant in Gujarat, special restaurant of ahmedabad, cheapest restaurant in ahmedabad, unique restaurant in ahmedabad, seva cafe, Guajarat food latest news, pay Bill, Empty Envelope, ngo, रेस्टोरेंट, सेवा कैफे, गिफ्ट इकॉनमी, रेस्टोरेंट , खाना जितना खाना चाहें खा लें, लेकिन बिल आप अपनी मर्जी के हिसाब से दें. India s unique and cheapest restaurant eat as much as you want but pay money at will seva cafe Ahmedabad nodrssयह कैफे पूरी तरह से वॉलेंटियर की मदद से चलता है.
यह कैफे पूरी तरह से वॉलेंटियर की मदद से चलता है.


ये भी पढ़ें: Air Pollution in Delhi-NCR: प्रदूषण को लेकर क्या है कानून? सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद भी हालात क्यों हैं बेहाल?

VIDEO में देखिए कैसे चलता है सेवा कैफे



महंगाई के इस युग में देश में इस तरह का रेस्टोरेंट होना वाकई में अपने आप में अजीब बात है. सेवा कैफे में अगर आप जाकर सेवा भाव का आनंद लेना चाहते हैं तो आप अहमदाबाद के सीजी हाईवे रोड पर म्युनिसिपल मार्केट के सामने स्थित इस कैफे में जा सकते हैं. इस कैफे में आपको इतनी मेहमान नवाजी मिलेगी की आप अपने जेब पर काबू नहीं कर पाएंगे. इस कैफे की मेहमान नवाजी की अब पूरे देश में चर्चा शुरू हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज