होम /न्यूज /व्यवसाय /ऑनलाइन लोगों की जोड़ियां बनवाने वाला Shaadi.com भी लाएगा आईपीओ, पढ़िए कैसा चल रहा कंपनी का बिजनेस?

ऑनलाइन लोगों की जोड़ियां बनवाने वाला Shaadi.com भी लाएगा आईपीओ, पढ़िए कैसा चल रहा कंपनी का बिजनेस?

 शादी डॉट कॉम की स्थापना 1996 में हुई थी.

शादी डॉट कॉम की स्थापना 1996 में हुई थी.

अब Shaadi.com भी आईपीओ लाने जा रहा है. इससे पहले साल 2009 में भी इस कंपनी ने आईपीओ लाने की योजना बनाई थी लेकिन तब यह ट ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

इससे पहले साल 2009 में भी इस कंपनी ने आईपीओ लाने की योजना बनाई थी.
अनुपम मित्तल ने शादी डॉट कॉम की स्थापना 1996 में की थी.
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Matrimony.com की बाजार हिस्सेदारी 50-55% से अधिक है.

मुंबई. ऑनलाइन लोगों की जोड़ियां बनवाने वाला Shaadi.com शादी डॉट कॉम भी अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर रहा है. लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसे चलाने वाले People Group के फाउंडर और सीईओ अनुपम मित्तल ने कहा, “अगले साल तक हम आईपीओ लाने की योजना बना रहे हैं. हम इस समय मुनाफे में चल रहे हैं. हम आईपीओ के लिए तैयार हैं लेकिन इस समय हमें कैपिटल की जरूरत नहीं है.”

हालांकि मित्तल ने अपने आईपीओ प्लान के डिटेल का खुलासा नहीं किया. इससे पहले साल 2009 में भी इस कंपनी ने आईपीओ लाने की योजना बनाई थी लेकिन तब यह टल गया था.  मित्तल ने शादी डॉट कॉम की स्थापना 1996 में की थी. आगे चलकर उन्होंने 2001 में People Group की स्थापना की, जिसके अंदर अभी Shaadi.com चल रहा है.

यह भी पढ़ें- Multibagger Stock: इस बैंक ने अपने निवेशकों को बनाया करोड़पति, 23 साल में दिया 220 गुना रिटर्न

People Group का है Shaadi.com

मित्तल के पास कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी है. इनके साथ वेंचर कैपिटल फर्म सामा कैपिटल के पास भी छोटी हिस्सेदारी है.  Shaadi.com के अलावा, People Group रियल एस्टेट वेबसाइट मकान डॉट कॉम और मोबाइल गेमिंग फर्म मौज मोबाइल भी चलाता है.

कंपनी का बिजनेस

भारत की सबसे बड़ी डिजिटल मैट्रिमोनियल सर्विस में से एक Shaadi.com पीपल इंटरएक्टिव इंडिया प्राइवेट लि. द्वारा संचालित है, जो पीपल ग्रुप की एक इकाई. इस सेक्टर से मार्केट में लिस्टेड इंफो एज (इंडिया) लिमिटेड है,  जो Jeevansathi.com चलाती है. भारत मैट्रिमोनी Matrimony.com Ltd का संचालन करती है. इंफो एज को जहां 2006 में लिस्ट किया गया था, वहीं Matrimony.com को 2017 में लिस्ट किया गया था.

यह भी पढ़ें- Sovereign Gold Bonds पर कैसे और कितना लगता है टैक्स, एक्सपर्ट से समझिए पूरा डिटेल

Matrimony.com के पास सबसे ज्यादा मार्केट शेयर

ये तीनों फर्म भारत में उपभोक्ता इंटरनेट कंपनियों की पहली पीढ़ी में से हैं, जो 1990 के दशक में शुरू हुई थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Matrimony.com की बाजार हिस्सेदारी 50-55% से अधिक है. वहीं, Shaadi.com की लगभग 25-30% और जीवन साथी की 10% के आसपास मार्केट हिस्सेदारी है. कोरोना महामारी ने इनमें से कई वेबसाइटों के बिजनेस को काफी तेज कर दिया है. वहीं, दूसरी तरफ इन कंपनियों को डेटिंग प्लेटफॉर्म से कड़ी टक्कर मिल रही है.

डेटिंग प्लेटफॉर्म्स से तगड़ी चुनौती

डेटिंग प्लेटफॉर्म्स को टक्कर देने के लिए शादी डॉट कॉम नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. कंपनी जल्द ही  Shaadi Live लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है. इस फीचर के जरिए जिनका लोगों का मैच होगा वैसे जोड़ें इस प्लेटफॉर्म पर फेस-टू-फेस इंट्रैक्ट कर सकेंगे.

मित्तल ने कहा कि हमने एक साल तक प्रयोग किया है और आने वाले हफ्तों में इन नए वर्टिकल को लॉन्च करेंगे. हम लोगों को एक साथ लाएंगे और चैट व मैसेज से आगे जाकर अपने प्लेटफॉर्म पर लोगों को एक दूसरे से लाइव बातचीत का मौका उपलब्ध कराएंगे. शादी डॉट कॉम की मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, इंदौर, कोलकाता, बेंगलुरु, दुबई, लंदन और न्यूयॉर्क में ऑफिस है.

Tags: Dating sites, IPO, Marriage, Shaadi, आईपीओ

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें