लाइव टीवी

कमाई के भी बेताज बादशाह हैं बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान, जानिए कैसे खड़ा किया करोड़ों का बिजनेस एंपायर

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 1:41 PM IST
कमाई के भी बेताज बादशाह हैं बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान, जानिए कैसे खड़ा किया करोड़ों का बिजनेस एंपायर
शाहरुख खान

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान (Shahrukh Khan) का आज जन्मदिन है. अपने एक्टिंग के दम पर बॉलीवुड पर राज करने वाले किंग खान ने कई बिजनेस में निवेश किया है, जिससे उन्हें मोटी कमाई होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 1:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान (Shahrukh Khan Birthday) आज 54 साल के हो गए हैं. करोड़ों फैन्स के दिलों पर राज करने वाले शाहरुख खान आज 54वां जन्मदिन मना रहे. उनका जन्म 2 नवंबर 1965 को राजधानी दिल्ली में हुआ था. आमतौर पर कहा जाता है कि शाहरुख खान किसी भी फिल्म के लिए करोड़ों रुपये चार्ज करते हैं. खुद का प्राइवेट जेट तक रखने वाले किंग खान की कमाई का जरिया ब्रांड एंडॉर्समेंट से लेकर खुद के बिजनेस से है. आज उनके जन्मदिन पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि हर साल वो अपने बिजनेस से कितनी कमाई करते हैं.

200 करोड़ रुपये से भी अधिक है मन्नत की कीमत
अपने बिजनेस की कमाई की वजह से ही शाहरुख खान का नाम फोर्ब्स लिस्ट (Forbes List) में शामिल होता रहा है. किंग खान ने दुनियाभर की अलग-अलग जगहों पर निवेश कर रखा है. मुंबई के अलावा UK, दुबई समेत कई देशों में उनकी प्रॉपर्टी है. माना जाता है कि उनकी अब तक की सबसे महंगी प्रॉपर्टी 'मन्नत' है. कभी पारसी परिवार की मालिकाना वाली मन्नत को शाहरुख ने 13.2 करोड़ रुपए में खरीदा था. मौजूदा समय में इस प्रॉपर्टी की कीमत 200 करोड़ रुपये से भी अधिक लगाई जा रही है. किंग खान इसमें बीते 16-17 साल से रह रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Apple और सैमसंग को टक्कर देने की तैयारी में Google, 2.1 अरब डॉलर में Fitbit को खरीदेगी



रेड चिलीज एंटरटेनमेंट



Loading...

प्रोडक्शन हाउस से मोटी कमाई
बॉलीवुड का ये बेताज बादशाह एक्टिंग के अलावा फि​ल्म प्रोडक्शन से भी मोटी कमाई करते हैं. हालांकि, शुरुआती दिनों में फिल्म प्रोड्यूसर के तौर पर उन्हें कुछ खास सफलता हाथ नहीं लगी है. लेकिन रेड चीलीज एंटरटेनमेंट से उन्हें सफलता मिली. रेड चिलीज एंटरटेनमेंट (Red Chillies Entertainment) से पहले उन्होंने अपने कुछ दोस्तों और को-स्टार जुही चावला और अजीज मिर्ज़ा के साथ मिलकर ड्रीम्स अनलिमिटेड नाम से एक कंपनी खोली थी. बाद में उनका ये वेंचर फेल हो गया. बदलते समय के साथ उन्होंने टेक्नोलॉजी में निवेश किया. रेड चिलीज एंटरटेनमेंट आज के समय में ​​रेड चीलीज VFX के नाम से विजुअल इफेक्ट्स स्टूडियो (Red Chillies Visual Effects Studio) भी चलाती है.

कई टीमों के मालिक हैं  
जब साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत हुई ​तो उन्होंने 75.9 मिलियन डॉलर में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की फ्रेंचाइजी खरीदकर सभी को चौंका दिया. इसमें उन्होंने जुही चावला के पति जय मेहता के साथ निवेश किया था. इसके अलावा उनके पास कैरेबियन प्रीमियर लीग की टीम ट्रिबान्गो नाइट राइडर्स (Tribango Knight Riders)और T20 ग्लोबल लीग की टीम केप टाउन नाइट राइडर्स (Cape Town Knight Riders) का भी मालिकाना हक है. T20 Leagues के अलावा, उनके पास मोटर स्पोर्टिंग लीग i1 Super Series में मुंबई फ्रेंचाइजी में भी निवेश किया है.

ये भी पढ़ें: खुलासा! कश्मीर नहीं पाकिस्तानियों को चाहिए खाना, बेरोज़गारी-महंगाई से जूझ रहे लोग


शाहरुख खान





ऐसे भी करते हैं कमाई
एक्टिंग और बिजनेस के अलावा ब्रांड एंडॉर्समेंट (Brand Endorsement) भी उनकी कमाई का जरिया है. हालांकि, स्टेज परफॉर्मेंस से भी वो मोटी कमाई करते हैं. शादियों व सेरेमनी में शिरकत करने के चलन को शाहरुख खान ने ही शुरू किया था. रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के पास कई क्लासिक और मॉडर्न बॉलीवुड फिल्मों का राइट है. अलग-अलग चैनलों पर इस रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के बैनर से कई टीवी शो भी चलता है.

ये भी पढ़ें: SBI ने 42 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट! ये SMS खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट
 दुनिया के 8वें सबसे महंगे अभिनेता
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा चुका है कि एक एंडॉर्समेंट के लिए शाहरुख खान करीब 1.50 लाख डॉलर तक चार्ज करते हैं. फोर्ब्स लिस्ट 2017 (Forbes List 2017) के मुताबिक, शाहरुख खान की कुल संपत्ति 38 मिलियन डॉलर की है. इसी लिस्ट में कहा गया है कि शाहरुख खान दुनियाभर में 8वें सबसे महंगे अभिनेता हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 5:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...