• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Market upadate: मामूली बढ़त के साथ बाजार बंद, ऑटो शेयरों में उछाल, आईटी सेक्टर में बिकवाली

Market upadate: मामूली बढ़त के साथ बाजार बंद, ऑटो शेयरों में उछाल, आईटी सेक्टर में बिकवाली

आज ऑटो सेक्टर में शानदार रिकवरी देखने को मिली.

आज ऑटो सेक्टर में शानदार रिकवरी देखने को मिली.

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को बाजार दिन भर के उतार-चढ़ाव के बाद मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ. सेंसेक्स 29.41 अंक चढ़कर 600077.88 पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 1.90 अंकों की बढ़त के साथ 17,855.10 पर बंद हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    मुंबई . सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को बाजार दिन भर के उतार-चढ़ाव के बाद मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ. सेंसेक्स 29.41 अंक चढ़कर 600077.88 पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 1.90 अंकों की बढ़त के साथ 17,855.10 पर बंद हुआ. आज ऑटो सेक्टर ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन आईटी में बिकवाली देखने को मिली.

    बाजार की शुरुआत अच्छी बढ़त के साथ हुई थी लेकिन कारोबारी दिन के दौरान बाजार में मुनाफावसूली हावी हुई और कारोबार के अंत में सेसेंक्स-निफ्टी सपाट बंद हुए. आज के कारोबार में ऑटो शेयर टॉप गियर में रहें. MARUTI, TATAMOTORS, M&M, HEROMOTOCO, BAJAJ-AUTO सभी शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली.

    आईटी स्टॉक में बिकवाली 
    वहीं आईटी स्टॉक में बिकवाली देखने को मिली. कुछ इसी तरह का हाल छोटे-मझोले शेयरों का भी रहा. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स सपाट बंद हुआ. वहीं स्मॉलकैप इंडेक्स 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ.

    सेंसेक्स के 30 शेयर्स में से 13 शेयर्स बढ़त के साथ और 17 शेयर्स कमजोरी के साथ कारोबार करते दिखे. जिसमें मारुति के शेयर में 6.53%, M&M के शेयर में 4.14% और बजाज ऑटो के शेयर में 2.77% की तेजी रही. वहीं HCL टेक के शेयर 4.58% और टेक महिंद्रा के शेयर 3.30% गिरकर बंद हुए.

    मारुति  टॉप गेनर 
    बाजार को ऑटो और रियल्टी शेयर्स का सपोर्ट मिला. NSE पर ऑटो इंडेक्स में 3.22% और रियल्टी इंडेक्स में 2.99% की तेजी देखने को मिली. कारोबार के दौरान IT और फार्मा शेयर्स पर दबाव दिखा. IT इंडेक्स 2.88% और फार्मा इंडेक्स करीब 1% गिरकर बंद हुआ. 6.44% की तेजी के साथ मारुति का शेयर निफ्टी का टॉप गेनर बना.

    India VIX
    स्टॉक मार्केट्स के हाई लेवल्स के निकट कारोबार करने के साथ ही वोलैटिलिटी को मापने वाला India VIX इंडेक्स सोमवार को पांच प्रतिशत तक बढ़कर 17.74 पॉइंट पर पहुंच गया. एक्सपर्ट्स ने बताया कि शुरुआती कारोबार में India VIX लगभग 10 प्रतिशत गिरा था और इसके बाद इसमें तेजी से बढ़ोतरी हुई, जो वोलैटिलिटी अधिक होने का संकेत है.

    मार्केट अभी तक के हाई लेवल्स के निकट कारोबार कर रहा है जिससे सतर्कता बढ़ी है. इनवेस्टर्स ने सोमवार को ट्रेडिंग में कुछ कमी की. एंजेल ब्रोकिंग के सीनियर एनालिस्ट, रुचित जैन ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में वोलैटिलिटी इंडेक्स 12-18 पॉइंट की रेंज में है. अगर यह 18 पॉइंट को पार करता है तो मार्केट में प्रॉफिट बुकिंग के कारण गिरावट आ सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज