Home /News /business /

share market could show volatile move amid global concern investors may get profit booking prdm

Stock Market : आज भी हां-ना के बीच फंसेंगे निवेशक, इन फैक्‍टर्स की वजह से कर सकते हैं मुनाफावसूली

सेंसेक्‍स बृहस्‍पतिवार को भी 89 अंकों के नुकसान पर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स बृहस्‍पतिवार को भी 89 अंकों के नुकसान पर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) आज भी हिचकोले खाते हुए ट्रेडिंग कर सकता है. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि ग्‍लोबल मार्केट की वजह से तेजी का अनुमान तो है लेकिन क्रूड और महंगाई जैसी चीजों के दबाव में निवेशक बिकवाली कर सकते हैं.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में शुक्रवार को भी निवेशक दुविधा में नजर आएंगे. वैसे तो अमेरिकी शेयर बाजार में तेजी के संकेत हैं, लेकिन कई ऐसे फैक्‍टर भी हैं जो निवेशकों को मुनाफावसूली के लिए मजबूर कर सकते हैं.

सेंसेक्‍स और निफ्टी ने बृहस्‍पतिवार की ट्रेडिंग भी बड़ी गिरावट के साथ शुरू की थी, लेकिन आखिर में थोड़ा संभलकर कम नुकसान के साथ बंद हुए. सेंसेक्‍स 89 अंक गिरकर 57,596 पर जाकर रुका जबकि निफ्टी 23 अंक फिसलकर 17,223 पर आ गया. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज बाजार में शुरुआती बढ़त दिख सकती है लेकिन बाद में मुनाफावसूली हावी होने के ज्‍यादा चांस हैं.

ये भी पढ़ें – Shramik Card : क्‍या आपके खाते में आए पहली किस्‍त के 1,000 रुपये, ऐसे चेक करें कब तक आएगा पैसा

क्रूड के दबाव से निकल अमेरिकी बाजार में तेजी
अमेरिकी शेयर बाजार के तीनों स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर तेजी का माहौल दिखा. बृहस्‍पतिवार के कारोबार में Dow Jones 349.44 अंक (1.02 फीसदी) और S&P 500 63.92 अंक (1.43 फीसदी) व Nasdaq Composite 269.24 अंक (1.93 फीसदी) बढ़त के साथ बंद हुए.

यूरोपीय बाजारों का मिलाजुला रुख
यूरोप के भी तीनों बड़े स्‍टॉक एक्‍सचेंज में से दो में गिरावट का माहौल रहा जबकि एक ने बढ़त बनाई. जर्मनी का डैक्‍स 0.07 फीसदी नुकसान के साथ बंद हुआ, जबकि फ्रांस के सीएसी में भी 0.39 फीसदी की गिरावट दिखी. हालांकि, लंदन का एफटीएसई स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.09 फीसदी बढ़त बनाने में कामयाब रहा.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Hike : इस हफ्ते तीसरी बार 80 पैसे बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, देखें अब कितना महंगा हुआ तेल

अधिकतर एशियाई बाजारों में तेजी
एशिया के अधिकतर शेयर बाजार शुक्रवार सुबह बढ़त के साथ खुले हैं. सिंगापुर के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.37 फीसदी का उछाल दिख रहा है, जबकि जापान के निक्‍केई एक्‍सचेंज पर 0.39 फीसदी की तेजी है. हालांकि, हांगकांग के शेयर बाजार 0.41 फीसदी और ताइवान 0.11 फीसदी नुकसान के साथ ट्रेडिंग कर रहे हैं. इसके अलावा दक्षिण कोरिया के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.11 फीसदी और चीन के शंघाई कंपोजिट पर 0.06 फीसदी की तेजी दिख रही है.

विदेशी निवेशकों ने फिर की बिकवाली
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने पिछले तीन-चार सत्रों में खरीद के बाद 24 मार्च को फिर बिकवाली शुरू कर दी. इस दौरान FIIs ने 1,740.71 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. हालांकि, घरेलू निवेशकों ने खरीदारी पकड़ ली और 2,091.07 करोड़ रुपये का निवेश किया. इससे बाजार किसी बड़ी गिरावट से बच गया.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर